इन 3 बैंकों में खाता तो जरूर पढ़ें, अकाउंट नंबर से ATM तक बदलेंगी ये 6 चीजें

केंद्र सरकार ने 3 सरकारी बैंकों के विलय को मंजूरी दे दी है। बैंकों की खस्ताहालत को सुधारने के लिए मोदी सरकार बैंकों के मर्जर पर फोकस कर रही है। इसी के तहत सोमवार को वित्तमंत्रालय ने तीन सरकारी बैंक, देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के विलय को मंजूरी दे दी। एकीकरण के बाद यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा, जिसका कुल कारोबार 14,82,422 करोड़ रुपए होगा। नए बैंक में 85,675 कर्मचारी और अधिकारी होंगे, जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा के 56,361, विजया बैंक के 15,874 और देना बैंक के 13440 कर्मचारी हैं। हालांकि ये विलय कब होगा, नए बैंक का नाम क्या होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन बैंकों के विलय से जहां बैंकों की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी तो वहीं इन तीनों बैंकों के विलय से इन बैंकों खाताधारकों पर भी असर पड़ेगा। इन बैंकों के ग्राहकों के लिए कई चीजें बदलेंगी।

एक बात सबसे पहले हम आपको बता दें कि बैंकों के विलय से बैंकों में जमा आपकी रकम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हमारी सलाह है कि आप किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और इस बात से निश्चित रहे कि आपकी जमा पूंजी बैंक में सुरक्षित है। अगर कॉरपोरेट स्तर पर बात करें तो बैंकों के मर्जर से बैंकों की बैलेंस शीट, कस्टमर और कस्टमर डेटाबेस का मर्जर होता है। हालांकि नए बैंक में आपका खाता नबंर बदल जाएगा, जिसमें आपकी सारी जमापूंजी ट्रांसफर होगी।

चेक बुक बदल जाएगा

चूंकि बैंकों के विलय के बाद नया बैंक बनेगा, जिसका नाम अभी तय नहीं है। नए बैंक में आपका खाता नंबर नया होगा, इसलिए तीनों बैंकों के मर्जर के बाद आपको नई चेक बुक भी लेनी होगी। नया बैंक बनने के बाद धीरे-धीरे तीनों बैंकों के चेकबुक बदल जाएंगे। इसके लिए आपको पूरा वक्त दिया जाएगा।

बदल जाएगा एटीएम कार्ड

बैंकों के विलय के बाद बने नए बैंक के लिए आपको अपना एटीएम कार्ड भी बदलना होगा। चेक बुक की तरह एटीएम कार्ड बदलने के लिए भी आपको पूरा वक्त मिलेगा। लोगों की सुविधा के लिए बैंक सरल नियम बनाएं। आपको ऑनलाइन अप्लाई की सुविधा भी मिलेगी।

इंटरनेट बैंकिंग में भी बदलाव

बैंकों के विलय के बाद तीनों बैंकों का इंटरनेट बैंक‍िंग पोर्टल बदल जाएगा। ग्राहकों को नए बैंक के पोर्टल पर लॉग इन कर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ दिया जाएगा। आपको नया यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। नए चेकबुक के साथ ही ये सारी सुविधाएं मिल जाएगी।

बदल जाएगा IFSC कोड

तीनों बैंकों के विलय के बाद बैंक का आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड बदल जाएगा। ग्राहकों को इससे संबंधित सूचना ईमेल, एसएम एस और वेबसाइट के जरिए दी जाएगी। आईएफएससी कोड के साथ ही ब्रांच भी बदल सकती है।

Related posts

Leave a Comment