ग्रेटर नोएडा स्थित गुर्जर सम्राट मिहिर भोज पार्क कि खूबसूरती को ग्रहण लगाती पार्क में आपत्तिजनक गतिविधियाँ

टीकम सिंह,ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा की खूबसूरती में चाँद लगाता शहर के बीचों बीच स्थित सम्राट मिहिर भोज पार्क जहां रोजाना सैकड़ों लोग इस पार्क की सुंदरता को निहारने के लिए और कुछ पल सुकून के बिताने के लिए आते है।लेकिन जब हमारे संवाददाता इस पार्क के अंदर गए तो यहाँ पर बहुत सारी आपत्तिजनक गतिविधियाँ होते हुए देखीं।

पार्क के अंदर जगह जगह पर प्रेमी युगल आपत्तिजनक मुद्रा में बैठे हुए दिखे जिसके कारण यहाँ पर आ रहे अन्य लोगों को बहुत ही असुविधा हो रही थी। जो लोग यहाँ पर अपने परिवार,अपनी पत्नी एंव अपने बच्चों के साथ आए थे वह इस पार्क में घूम नहीं पा रहे थे उन्हें दिक्कत हो रही थी क्योंकि चारों तरफ प्रेमी युगल जो बैठे हुए थे और न सिर्फ बैठे हुए थे बल्कि आपत्तिजनक मुद्रा में थे हरकतें कर रहे थे।

पार्क के अंदर हमारे संवाददाता को एक भी गार्ड नहीं मिला जो इस प्रकार की हरकतों पर रोक लगा सके और ऐसा करने वालों को पार्क से बाहर निकाल सके।जब हमने पार्क की देखभाल कर रहे घनश्याम से बात की तो उन्होंने बताया मेरा कार्य टिकट खिड़की पर टिकट बेचने का है।एक गार्ड अन्दर की निगरानी के लिए रखा गया है परन्तु जब उसे खोजा गया तो न तो वो पार्क में कहीं दिखा और न ही उसका फोन मिल रहा था।घनश्याम से जब इस लापरवाही के लिए पूछा गया तो उन्होंने इस में अपनी असमर्थता जताते हुए कहा कि मैं इस विषय में कुछ भी नहीं कर सकता हूं क्योंकि मैं टिकट खिड़की छोड़कर के पार्क में नहीं घूम सकता हँ।पास ही एक और सज्जन बैठे हुए थे जिनका नाम अखिलेश था जो कि टिकट चेक करने का कार्य करते हैं जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो वही जवाब था कि मैं सिर्फ टिकट चेक करता हूं और इसके अलावा पार्क के अंदर क्या होता है इसकी मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं है। जो गार्ड अंदर है वही लोगों को इस तरह की गतिविधियाँ करने से रोक सकता है।

इस पार्क को प्राधिकरण ने वर्षों पहले काफी पैसा खर्च करके बनाया था।पहले इसका नाम सिटी पार्क हुआ करता था लेकिन बाद में लोगों की माँग पर इसे बदल कर गुर्जर सम्राट मिहिरभोज के नाम पर सम्राट मिहिर भोज के नाम पर कर दिया गया.

यह पार्क ग्रेटर नोएडा की अमूल्य धरोहर है और एक बेहद रमणीय स्थल है।इसके अंदर होने वाली किसी भी प्रकार की गलत और आपत्तिजनक हरकतें न सिर्फ उन परिवारों जिनके यह बच्चे हैं के लिए बल्कि संपूर्ण समाज के लिए भी बेहद शर्मनाक है. अतः इस पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करते हुए प्राधिकरण और प्रशासन को निम्नलिखित सुझावों को अमल में लाना चाहिए:-

1- पार्क में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति की जाए ताकि पार्क में हो रहे अनुचित बीजेपी प्रिया हटाया कार्यों को रोका जा सके।

2- पाक के अंदर टीवी कैमरे लगने चाहिए ताकि वहां पर गलत व्यवहार ना कर सके।

3- पार्क के अंदर जगह जगह अधिकरण बोर्ड लगवाएं और जिन पर स्पष्ट संदेश लिखा हो की पार्क के अंदर प्रकार का आचरण करना मना है।

4-पार्क के बाहर पुलिस की जिप्सी खड़ी होनी चाहिए ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके।

5- प्राधिकरण के अधिकारी समय-समय पर पार्क का औचक निरीक्षण करें ताकि वहां पर किसी भी प्रकार की त्रुटि को तत्काल प्रभाव से दूर किया जा सके।

6- इसके अलावा पार्क की देखभाल करने वाले प्रत्येक कर्मचारी की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

7- प्राधिकरण द्वारा सम्राट मिहिर भोज पार्क में समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरुक करना चाहिए कि यह पार्क हमारी धरोहर है और इसके प्रति हम कर्तव्य निष्ठ रहें.

Related posts

Leave a Comment