चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर गौतम बुद्ध नगर जनपद में योग के भव्य कार्यक्रम आयोजित

ग्रेटर नोएडा।(टीकम सिंह)

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह एवं प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे जनपद गौतम बुद्ध नगर में योग के भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज जनपद गौतम बुद्ध नगर में लगभग 120 जगह पर योग दिवस समारोह आयोजित किए गए।

 

नोएडा स्टेडियम में तथा विजय सिंह पथिक स्टेडियम ग्रेटर नोएडा में भव्य आयोजन किया गया। नोएडा में मुख्य अतिथि के रुप में पीयूष गोयल माननीय केंद्रीय मंत्री, पंकज सिंह मा.विधायक नोएडा मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे। ग्रेटर नोएडा में धीरेंद्र सिंह मा.विधायक जेवर उपस्थित रहे।

विजय सिंह पथिक स्टेडियम में व्यवस्था देख रहे सामाजिक संगठन एक्टिव सिटिजन टीम के श्री हरेन्द्र भाटी ने बताया कि योग के प्रति लोगों का उत्साह देखते ही बनता था क्योंकि लोग तय समय से पहले ही स्टेडियम पहुँच गये अौर प्रातःकाल 6:30 बजे तक स्टेडियम खचाखच भर गया।तत्पश्चात योगाचार्य श्री रामपाल सिंह ने आयुष विभाग द्वारा निर्धारित योगाभ्यासों को करवाया।

कलेक्ट्रेट प्रांगण में सभी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भव्य आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट में आयोजित योग कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक ए के श्रीवास्तव तथा अन्य अधिकारीगण एवं कलेक्ट्रेट स्टाफ के द्वारा योगा कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। इसके अलावा जनपद के सभी तहसीलों में, ग्राम पंचायत, सरकारी व गैर सरकारी स्कूल कॉलेज, समस्त आरडब्ल्यूए, सोसाइटियों, मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में भी राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया गया।

“स्टेलर सिग्मा सोसाइटी के डॉ नरेन्दर सिंह डागर (पूर्व कृषि वैज्ञानिक और श्री अनुज भार्गव(पूर्व मौसम वैज्ञानिक) ने बताया की सोसाइटी के लगभग पचास परिवारों ने मिलकर सोसाइटी परिसर में योगाभ्यास किया।”

इस आयोजन के नोडल अधिकारी एवं अपर जिला अधिकारी प्रशासन कुमार विनीत ने जानकारी देते हुए बताया है कि पूरे जनपद में 150 स्थानों से अधिक जगह योगा के कार्यक्रम आयोजित किए गए । सभी स्थानों पर सकुशल योग कार्यक्रम संपन्न हुए। उन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर सुरक्षा के जिला प्रशासन की ओर से पूर्ण इंतजाम किए गए थे। इसी प्रकार चिकित्सा की दृष्टि से जनपद का स्वास्थ्य विभाग मुख्य रूप से सक्रिय था और सभी स्थानों पर उनके द्वारा व्यवस्था की गई थी।

 

Related posts

Leave a Comment