पसंद संस्था ने शुरू किया “मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी” अभियान

कपिल कुमार।ग्रेटर नोएडा

पर्यावरण संरक्षण दल -“पसंद” संस्था ने अपने “मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी” अभियान की आज विधिवत शुरूआत कर दी।

पसंद संस्था के अध्यक्ष टीकम सिंह ने बताया कि अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा के विभिन्न उपेक्षित पडे स्थानों का संरक्षण और संवर्द्धन किया जायेगी।उन्होने आगे कहा कि हम लोग प्रसाशनिक अधिकारियों अौर कर्मचारियों को तो शहर को साफ व स्वच्छ रखने की नसीहत देकर शिकायत करते रहते हैं परन्तु हम स्वंय कभी भी आगे आकर अपने शहर को साफ व स्वच्छ बनाने की पहल करके आदर्श प्रस्तुत नही करते।
अभियान के तहत संस्था ने संरक्षण व संवर्द्धन के लिए अपने शहर ग्रेटर नोएडा के सेक्टर सिग्मा-4 अौर अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट,सेक्टर अल्फा-2 की हरित पट्टियों अौर वीरान/उपेक्षित पडे स्थानों को चिन्हित किया।

चिन्हित दोनो स्थानों को गोद लेने के लिए संस्था ने श्री एन के जैन (वरिष्ठ प्रबन्धक,उद्यान विभाग,ग्रेनो प्राधिकरण)को माँग पत्र सौंपा।इन स्थानो को संस्था साफ व स्वच्छ करके लोगों को अपने आसपास के क्षेत्र को साफ व स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करेगी क्योकिं स्वच्छता की शुरुआत अपने घर को साफ व स्वच्छ करने से होगी तभी दूसरों को आग्रह करने का अधिकार हमें मिल पायेगा।

उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबन्धक ने संस्था को चिन्हित दोनो स्थानों की सहर्ष जिम्मेदारी सौंपते हुए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

संस्था के सचिव गजेन्द्र सिंह ने कहा कि उपरोक्त दोनो स्थानो का संरक्षण व संवर्द्धन करने के बाद संस्था शहर के अन्य स्थानो को भी गोद लेगी।

इस अवसर पर संस्था के संरक्षक व सलाहकार डॉ.नरेन्द्र सिंह डागर(पूर्व विभागाध्यक्ष,उद्यान विभाग,चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय,हिसार,हरियाणा) व श्री अनुज भार्गव(पूर्व मौसम वैज्ञानिक,भारत सरकार) भी उपस्थित रहे।

‎‎

Related posts

Leave a Comment