पीएम नरेंद्र मोदी का गरीबों को तोहफा, स्वास्थ्य सेवा ‘आयुष्मान योजना’ की लाॅन्च

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रांची में आयुष्मा भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया. आयुष्मान भारत योजना के तहत देशवासियों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा प्रोग्राम है, जिसका लक्ष्य 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी है. आयुष्मान योजना पांच लाख रुपये तक का कवर प्रदान करेगी। बताया जा रहा है कि योजना कि शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री ने इस योजना के लाभार्थियों को एक चिट्ठी लिखी जिसमें इसके बारे में बताया गया है.

केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान योजना के लाभार्थी लोग देश के किसी भी राज्य में बिना खर्च की चिंता किए बिना अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे.

इस दौरान पीएम मोदी कोडरमा और चाईबासा में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे. करीब 600 करोड़ मेडिकल कॉलेज पर निवेश होगा.

– 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों, पचास करोड़ से ज्यादा देशवासियों को योजना का लाभ मिलेगा. इस स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करने वाला भारत पहला देश बन जाएगा.
– प्रतिवर्ष हर साल पांच लाख का निशुल्क लाभ कवर मिलेगा और योजना में परिवार के आकर और उम्र किसी तरह की कोई सीमा नहीं होगी.
-अस्पतालों में अलग-अलग प्रकार के मेडिकल चेकउप मुहैया करवाए जाएंगे.
योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी न सिर्फ अपने राज्य बल्कि अन्य राज्यों से बाहर भी पैनल में शामिल देश के किसी भी सरकारी और निजी अस्पतालों में निजी अस्पतालों में योजना का फायदा ले सकेंगे.
-छोटी-बड़ी कुल 1350 से ज्यादा बीमारियों का कैश लेस इलाज होगा

ऐसे चेक करें अपना नाम

राष्ट्रीय हेल्थ एजेंसी ने हेल्पलाइन नंबर और एक वेबसाइट को लॉन्च किया है. इसके जरिये यह जांचा जा सकता है कि लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट में नाम शामिल है कि नहीं. mera.pmjay.gov.in पर अपना नाम जांच सकते है या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment