पोस्‍ट ऑफिस खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में करें मनी ट्रांसफर

आधिकारिक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वित्‍त मंत्रालय ने डाक घर के खातों को आईपीपीबी अकाउंट से जोड़ने के लिए हरी झंडी दे दी है। ऐसा होते ही कस्‍टमर पोस्‍ट ऑफिस के खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। 34 करोड़ बचत खातों में से 17 करोड़ पोस्‍ट ऑफिस बचत खाता हैं जबकि शेष खाते मासिक आय योजना (एमआईएस), आवर्ती जमा (आरडी) इत्‍यादि से संबंधित हैं।

मई से मिलने लगेगा नई सेवा का विकल्‍प
सूत्र ने बताया कि मई से भारतीय डाक घर पीओएसबी खाता धारक इस नई सेवा की सुविधा का विकल्‍प पा सकेंगे। यह सेवा वैकल्पिक होगी। खाता धारक जब इस सेवा का विकल्‍प चुनेगा तभी उसका खाता आईपीपीबी अकाउंट से जोड़ा जाएगा। इससे पहले एक वकतव्‍य में कहा गया था कि इसी महीने से आईपीपीबी से जुड़े 650 डाक घर की शाखाओं में काम शुरू कर देगा। ये सभी शाखाएं जिला के छोटे डाक घरों से जुड़े होंगे।

1.3 लाख डाक घर की शाखाएं हैं गांवों में
सूत्र ने बताया कि आईपीपीबी के तहत भारतीय डाक घर की सभी 1.55 लाख शाखाएं लिंक कर दी जाएंगी। इनमें से 1.3 लाख डाक घर की शाखाएं ग्रामीण इलाकों में हैं। इस खातों के आपस में जुड़ते ही यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा। इस योजना का दूसरा चरण सितंबर में शुरू किया जाएगा। इसके तहत आईपीपीबी खाता धारकों अपने खाते से पोस्‍ट ऑफिस के अन्‍य योजनाओं में पैसे ट्रांसफर करने का विकल्‍प मौजूद रहेगा। यानी वे अपने आईपीपीबी खाते से जुड़े पोस्‍ट ऑफिस बचत खाते से सुकन्‍या समृद्धि योजना, आरडी खाता, स्‍पीड पोस्‍ट इत्‍यादि जैसे उत्‍पादों में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment