“संस्कारशाला” का आयोजन किया

कपिल चौधरी।ग्रेटर नोएडा
पर्यावरण संरक्षण दल(पसंद) संस्था ने गुजरपुर में पर्यावरण संरक्षण,स्वास्थ्य अौर भारतीय संस्कृति के प्रति समर्पित प्रथम “संस्कारशाला” का आयोजन किया।जिसमे अपने पूरे परिवार के साथ लोगों ने भाग लिया।

संस्था के अध्यक्ष श्री टीकम सिंह ने बताया कि संस्कारशाला का उददेश्य लोगों को पर्यावरण, स्वास्थ्य अौर भारत के गौरवशाली संस्कारो के प्रति जागरुक करना है।संस्कारशाला का आयोजन प्रत्येक माह किया जायेगा ताकि हम अपनी जडो से जुडे रहे।

संस्था के सचिव गजेन्द्र सिंह ने कहा कि जब हम डीजल की गाडी मे पैट्रोल नही डालते तो फिर अपने शरीर में कुछ भी क्यों डालकर उसे अस्वस्थ करते है।

संस्था के विशेषज्ञ गौरव सत्यार्थी और कपिल चौधरी ने अपने घर के काम हमारे पूर्वजो द्वारा बनाये गये उपकरणों की मदद से करने पर जोर दिया क्योंकि हमारे पूर्वजो ने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर ही उनका निर्माण किया था।

संस्कारशाला में प्रो.डी के शर्मा ने अभिभावकों और बच्चों को सिखाया कि हमने किस प्रकार सुविधाओं को पाने की दौड में पर्यावरण,स्वास्थ्य व अपने महान सांस्कृतिक मूल्यों से अपने आप को अलग कर लिया है जिसका खामियाजा हम अपना स्वास्थ्य और पारिवारिक संबन्ध खराब करके भुगत रहे है। उन्होने इन समस्याओं को दूर करने के गुर सभी को सिखाये।

संस्कारशाला में भाग लेने वाली महिलाओं को सिखाया गया की किस प्रकार रसोईघर में उपयोग होने वाले उपकरणों का सही इस्तेमाल करके हम स्वस्थ रह सकते है और पर्यावरण को भी संरक्षित कर सकते है।

कार्यक्रम के अन्त में गजेन्द्र सिंह ,दिनेश,देवप्रताप,गौरव सत्यार्थी,संगीता,पूर्णिमा,शोभा,पूर्णिमा,रीता खारी,सीमा,
अनुज भार्गव,सुनील,संदीप,कपिल चौधरी, ध्यान सिंह,रजनीश खारी,गौतम नागर,लोकमन शर्मा,अमित मिश्रा,टीकम सिंह इत्यादि ने पौधारोपण भी किया।

Related posts

Leave a Comment