सुबह उठकर आप भी पीते हैं खाली पेट पानी तो

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है या यूँ कहें की हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता हैं. अब दोस्तों आप इतना तो समज गये होंगे की एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी कितना आवश्यक हैं. शरीर में पानी की कमी से कई रोग उत्पन्न होने लगते हैं और त्वचा सूखने लगती हैं. जो लोग नियमित रूप से 3-4 लिटर पानी पीते है वे हमेशा हेल्दी रहते हैं और यहाँ तक की उन पर उम्र का प्रभाव भी नहीं पड़ता हैं. कई लोग सुबह खाली पेट पानी पिने की सलाह देते हैं और लोग रोज सुबह खाली पेट पानी पीते भी हैं. ऐसे आप ये जरुर जानना चाहेंगे कि सुबह खाली पेट पानी पिने से क्या-क्या फायदे होते हैं. तो चलिए जान लेते है इस लेख में उन फायदों के बारे में…

कब्ज से राहत

कब्ज कई रोगों की जड़ हैं. कब्ज की समस्या कहने को तो एक आम समस्या हैं पर यह शरीर में कई रोगों को जन्म देती हैं. अगर रोज सुबह खाली पेट पानी पिया जाये तो कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपको सुबह उठते ही भर पेट पानी पीना चाहियें.

त्वचा के लिए फायदेमंद

एक हेल्दी त्वचा के लिए पानी बहुत आवश्यक हैं. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो त्वचा में नमी बनी रहेगी जिससे आपकी त्वचा चमकदार और ग्लोइंग रहेगी और चेहरे पर झुर्रियां भी नही पड़ेगी जिससे आप हमेशा जवान दिखाई देंगे.

शरीर में जमी गंदगी साफ होती हैं

खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. आप जितना पानी पिएंगे, उतना ही आपका शरीर शुद्ध होगा. यह पेट में गैस की वजह से पेट के फूलने को भी कम करने में मदद करता है.

Related posts

Leave a Comment