पर्यावरण संरक्षण दल संस्था ने तालाब के जीर्णोद्धार की माँग के लिए ज्ञापन दिया।

ग्रेटर नोएडा(कपिल कुमार)

पर्यावरण संरक्षण दल(पसंद) संस्था ने अपने द्वारा गोद लिए गये गाँव देवटा ,गौतमबुद्धनगर के मातावाले तालाब की साफ-सफाई कराकर सौन्दर्यकरण कराने के लिए मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन में शीघ्र अति शीघ्र तालाब के जीर्णोद्धार की माँग की गयी।

पर्यावरण संरक्षण दल के अध्यक्ष टीकम सिंह ने बताया कि देवटा गाँव के तालाब की स्थिति बेहद दयनीय है।तालाब के किनारे लगी सैकडो बीघा जमीन तालाब के कारण बंजर हो गयी है ,जिससे किसानों को भारी क्षति हो रही है।इसके अलावा तालाब के किनारे बने मकानों की नींव कमजोर हो गयी है और कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है जिसमें जानोमाल की आपूर्णीय क्षति हो सकती है इसलिए संस्था ने इस तालाब की साफ सफाई की माँग मुख्यमंत्री जी से की है।

पसंद संस्था के सचिव गजेन्द्र सिंह ने कहा कि इस तालाब के जीर्णोद्धार के लिए देवटा गाँव के विजय शर्मा ने कई बार सरकारी अधिकारियों को शिकायत की परन्तु आज तक तालाब पर कोई कार्य नही हुआ।उन्होने कहा कि अब संस्था ने इस तालाब की जिम्मेदारी ली है अौर इसका जीर्णोद्धार प्रशासन की मदद से करवाने का भरसक प्रयास करेंगे।

प्रो(डॉ)डी के शर्मा(संरक्षक पसंद संस्था) ने कहा कि हम अपने बच्चों के लिए धन,गाड़ी,बंगला इत्यादि न भी छोड़कर गये तो वो जीवित रह लेंगे परन्तु यदि पानी संरक्षित नही करके गये तो वो जीवित नही रह पायेंगे अतः प्रत्येक नागरिक का ये कर्तव्य है कि वो जल संचयन के लिए तालाबों और पोखरों को संरक्षित करें।

पसंद की सहयोगी संस्था सत्यार्थ फाउंडेशन ने भी संस्था के साथ ज्ञापन देते हुए अपना समर्थन दिया।गौरव सत्यार्थी(अध्यक्ष सत्यार्थ फाउंडेशन) ने कहा कि बडे दुर्भाग्य कि बात है कि नौ बार शिकायत मिलने के बाद भी तालाब की साफ सफाई नही हुई जबकि प्रदेश सरकार तालाबों की सफाई के प्रति काफी संवेदनशील है परन्तु निचले स्तर पर तालाब सौन्दर्यकरण के कार्य का क्रियान्वयन नही हो पा रहा।यदि जल्द तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य शुरु नही हुआ तो हमे मजबूरन जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना देना पडेगा।

इस अवसर पर प्रो(डॉ)डी के शर्मा,अनुज भार्गव(पूर्व मौसम वैज्ञानिक भारत सरकार),गजेन्द्र सिंह,गौरव सत्यार्थी,विजय शर्मा,कपिल चौधरी इत्यादि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment