यीडा के दूसरे शहर में दिखेगी मथुरा वृंदावन की झलक।

ग्रेटर नोएडा: यमुना एक्सप्रेस वे के पास बसने वाले नया शहर कई खूबियों से लैस होगा। राया अरबन सेंटर के मास्टर प्लान पर सरकार की मोहर के बाद अब काम तेज होगा। हेरिटेज कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा। नई शहर में मथुरा वृंदावन की झलक दिखेगी, नए शहर की फीबिल्टी रिपोर्ट में पर्यटन पर जोर दिया जाएगा। एक ही स्थान पर मथुरा वृंदावन की पुराणिक महत्व को दिखाया जाएगा।

नए शहर को 9350 हेक्टेयर जमीन पर बसाया जाएगा। नए शहर में उद्योग, आवासीय, व्यवसायिक, ट्रांसपोर्ट, रिवरफ्रंट, पर्यटन आदि के लिए जगह तय कर दी गई है रिपोर्ट के अनुसार 2031 तक 10 लाख की आबादी होगी। इस शहर में प्रति हेक्टेयर 104 व्यक्ति की आबादी प्रस्तावित की गई है अब इसकी डीपीआर बनने के लिए भी कंपनी का चयन कर लिया गया है यह कंपनी जल्दी ही इस पर काम शुरू कर देंगे।

नई वृंदावन को 36 सेक्टरों में बसाया जाएगा हर सेक्टर की अलग थी में होगी प्राधिकरण की योजना है कि यह एक ही स्थान पर प्रेरकों को हर जानकारी और सुविधाएं मिले। यमुना प्राधिकरण टप्पल बाजना और आगरा में इंटीग्रेटेड टाउनशिप भी बताएगा इसका खाका तैयार हो गया है इन दोनों शहरों के मास्टर प्लान तैयार हो गए हैं सरकार की मंजूरी के बाद आगे बढ़ाया जाएगा।

यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह का कहना है यमुना एक्सप्रेस वे पर राया अरबन केंद्र विकसित किया जाएगा इसे हेरिटेज सिटी का लुक दिया जाएगा ताकि पर्यटकों के लिए यह एक बेहतर स्थान बन सके जान पर रोजगार के लिए पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा इसके मास्टर प्लान को सरकार के पास कर दिया है।

Related posts

Leave a Comment