गर्म मौसम में ये सब खाएं और गर्मी दूर भगाएं

विकास (ग्रेटर नॉएडा)

गर्मियां शुरू हो गईं हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें. खासतौर पर ऐसा खान-पान होना चाहिए तो कि शरीर को ठंडा करे.

  1. छाछ गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए बहुत ही अच्छी होती है. इसमें लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है, जो कि स्कीम मिल्क से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है. ये शरीर में चुस्ती लाता है. इसे खाने के बाद लिया जाता है, क्योंकि ये पाचन में बहुत मददगार है. इसमें अध‍ि‍क मात्रा में कैल्श्‍िायम, पोटैश‍ियम और जिंक होता है.
  2. नारियल पानी गर्मियों के लिए सबसे बेहतर है. इसमें बहुत अध‍ि‍क मात्रा में केल्शियम , क्लोराइड और पोटैशि‍यम पाया जाता है.
  3. खीरे को भी गर्मियों के लिए बहुत परफेक्ट माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये ऑयली त्वचा को ठीक करता है. खीरा गर्मियों में होने वाले गैस, एसीडिटी, सीने में जलन की समस्याओं को भी दूर करता है.
  4. कीवी में विटामिन बी1, बी2, बी3, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है. ये हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन के लिए बहुत अच्छा है. ये हड्ड‍ियों के लिए भी बहुत अच्छा है.
  5. तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. गर्मियों के मौसम में इसका अध‍िक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें सोड‍ियम, पोटैश‍ियम और विटामिन बी भी पाया जाता है

Related posts

Leave a Comment