एलोवेरा के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी, आइये जानते है –

विकास | ग्रेटर नोएडा

इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसको स्किन पर लगाने से लेकर इसके जूस को पीने के फायदों से तो आप सभी अच्छे से वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जानते है?

स्किन
एलोवेरा बहुत सारे लोगों की स्किन के लिए वरदान समान है, पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस भी हो सकती है।

कमजोरी
जिन लोगों को दिल से संबंधित कोई परेशानी हो उन्हें एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि रोजाना इसके सेवन से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी हो सकती है।

ब्लड शुगर
हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन अच्छा है, तो वहीं लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह परेशानी खड़ी कर सकता है।

डिहाइड्रेशन
कई लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल पीते हैं। कोइ इसे वजन कम तो कोई स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करता है, लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि जिस जूस को वो अपनी सेहत के लिए अच्छा मानकर पी रहे हैं, उससे उनको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचें।

IBS (इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम)
अगर आपको कब्ज या बाउल मूवमेंट की शिकायत है तो एलोवेरा जूस को अवॉइड करें, क्योंकि एलोवेरा जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको डायरिया, पेट दर्द और लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है।

कमजोर मसल्स
एलोवेरा जूस में मौजूद लैटेक्स हमारी मांस-पेशियों को कमजोर कर सकता है। इसीलिए बिना डॉक्टर कि सलाह लिए इसका सेवन न करें।

प्रेगनेंसी
प्रेग्नेंट महिलाओं को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिस वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म में दिक्कत हो सकती है।

Related posts

Leave a Comment