Breaking News
Home / राजनीतिक / कर्नाटक में कांग्रेस-JDS के 12 विधायकों ने इस्तीफे कि पेशकश की, बीजेपी बना सकती है सरकार ?

कर्नाटक में कांग्रेस-JDS के 12 विधायकों ने इस्तीफे कि पेशकश की, बीजेपी बना सकती है सरकार ?

Share News

जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के 12 विधायक शनिवार को इस्तीफा देने के लिए स्पीकर कार्यालय पहुंच गए. अगर सरकार के समर्थन वाले 12 विधायक इस्तीफा देते हैं तो कुमारस्वामी सरकार खतरे में पड़ जाएगी. ऐसे में राज्य में सरकार गठन को बेताब बीजेपी के लिए रास्ता आसान हो जाएगा. स्पीकर के पास पहुंचे कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी ने इस बात की पुष्टि की है कि वो इस्तीफा देने ही पहुंचे हैं.

कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत के लिए 113 विधायक चाहिए. फिलहाल बीजेपी के 105 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं.
हालांकि पिछले दिनों कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफा देने और एक विधायक को निष्कासित किए जाने के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 77 रह गई है. कांग्रेस-जेडीएस की संख्या 114 रह गई है. वहीं, बीजेपी पहले से ही दावा कर रही है कि कांग्रेस के 6 और जेडीएस के 2 विधायकों का गुप्त रूप से समर्थन मिला हुआ है.
बीजेपी प्रदेश में सरकार बनाने की उम्मीद लगाए बैठी है और लगातार इसके लिए दावे भी कर रही है. जेडीएस-कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफे से कुमारस्वामी की मुश्किलें बढ़ रही हैं, लेकिन बीजेपी अभी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है. यही वजह है कि बीजेपी साइलेंट ऑपरेशन लोटस चला रही है, ताकि ऐसी स्थिति बने जब कुमारस्वामी बहुमत से नीचे आ जाएं और बीजेपी अपनी सरकार बनाने का दावा पेश करे.
बीजेपी की रणनीति सफल रहती है तो कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार के लिए आने वाले दिन मुश्किलों वाले साबित हो सकते हैं.

अगर आपको हमारी खबरे अच्छी लगे, हमारी पत्रकारिता को कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।

paytm No. 9810402764

About Kapil Choudhary

Check Also

सामाजिक संगठन महिला उन्नति संस्था भारत ने प्रथम स्थापना दिवस मनाया।

Share News ग्रेटर नॉएडा : सामाजिक संगठन महिला उन्नति संस्था भारत ने अपना प्रथम स्थापना …

Leave a Reply