Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / चंद्रयान 2: रात 1.55 बजे चांद की सतह पर उतरेगा

चंद्रयान 2: रात 1.55 बजे चांद की सतह पर उतरेगा

Share News

इस पल का इंतजार पूरा देश कर रहा था वह पल अब नज़दीक है. शुक्रवार की देर रात भारत का चंद्रयान-2 चांद की सतह पर लैंड करेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों की मेहनत का नतीजा आज सामने होगा और इस पल के साक्षी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बनेंगे. पीएम मोदी शुक्रवार देर रात को ही बेंगलुरु के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सेंटर में पहुंचेंगे, जहां पर वह स्कूली बच्चों के साथ इस पल को देखेंगे.

चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर जब आज चांद पर लैंड करेगा तो शुरुआती कुछ घंटे काफी महत्वपूर्ण रहने वाले हैं. लैंडिंग की प्रक्रिया देर रात 1 बजे के आसपास शुरू होगी, जो 7 सितंबर सुबह तक जारी रहेगी. और यही पल धड़कन बढ़ाने वाले होंगे. खास बात ये भी है कि भारत पहली बार अपने किसी यान की सॉफ्ट लैंडिंग कराने जा रहा है.

चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर 35 KM. की ऊंचाई से चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरना शुरू करेगा. तब इसकी रफ्तार 200 मीटर प्रति सेकंड होगी. यह इसरो वैज्ञानिकों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम होगा. क्योंकि ऐसा पहली बार होगा जब कोई देश चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगा.

विक्रम लैंडर दक्षिणी ध्रुव पर मौजूद 2 क्रेटर मैंजिनस-C और सिंपेलियस-N के बीच मौजूद मैदान में उतरेगा. करीब 6 KM की ऊंचाई से लैंडर 2 मीटर प्रति सेकंड की गति से चांद की सतह पर उतरेगा. इस दौरान कुल पंद्रह मिनट का समय लगेगा.

चांद पर लैंडिंग के वक्त करीब 2 घंटे के बाद विक्रम लैंडर का रैंप खुलेगा. इसी के जरिए 6 पहियों वाला प्रज्ञान रोवर चांद पर उतरेगा. प्रज्ञान रोवर का सोलर पैनल खुलेगा. सोलर पैनल के जरिए वह ऊर्जा हासिल करेगा
प्रज्ञान रोवर चांद की सतह पर चलना शुरू करेगा. वह 1 सेंटीमीटर प्रति सेकंड की गति से चांद की सतह पर 14 दिनों तक यात्रा करेगा. इस दौरान वह 500 मीटर की दूरी तय करेगा.

कुछ खास बातें…

  1. विक्रम लैंडर के अंदर ही प्रज्ञान रोवर है, जो सॉफ्ट लैंडिंग के बाद बाहर निकलेगा.
  2. चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चांद से करीब 140 किलोमीटर ऊपर चक्कर लगाता रहेगा. इसके जरिए ऑर्बिटर 2 साल तक चांद की तस्वीरें भेजेगा.
  3. रूस, अमेरिका और चीन के बाद इस कामयाबी को हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा भारत.

About Kapil Choudhary

Check Also

स्वच्छता ही सेवा 2019 अभियान को सफल बनाने में निरंतर रूप से कार्यवाही जारी

Share News (Edited By – Kapil) गौतम बुद्ध नगर: ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान …

Leave a Reply