Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना है सबसे आसान।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना है सबसे आसान।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना सबसे आसान काम है, बशर्ते आप बुनियादी बातों को जान लें। यह आपके खाने और पीने की आदतों के साथ बहुत कुछ करना है।

दर्पण में देखो। केवल अपना चेहरा न देखें। अपने पूरे आंकड़े को देखो। वहां आपका भविष्य निहित है। कब तक आपको लगता है कि आपका शरीर बिना किसी विचार को लागू किए, जो आप पसंद करता है, उसे स्वीकार करने पर चल सकता है, सिर्फ इसलिए कि आपकी स्वाद-कलियाँ इसे पसंद करती हैं? क्या आप जानते हैं कि अधिक वजन वाले लोगों में स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। क्या आप नियमित अंतराल पर अपना वजन मापते हैं?

आपको इस बात से सावधान रहने की आवश्यकता है कि आप क्या खाते हैं क्योंकि यह सीधे और आनुपातिक रूप से आपके ब्लड प्रेशर से संबंधित है। में इस बात से सहमत हूं कि नमक कम खाना चाहिए, यह आपके लिए सही नहीं है। आपको नमक के सेवन में भारी कटौती करनी होगी, इससे पहले कि आपका डॉक्टर आपको बताए – कोई और नमक नहीं! नमकीन, और तले हुए भोजन से बचें। ऐसा आहार अपनाएं जो संतृप्त वसा में कम हो।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अच्छी तरह से ज्ञात दो स्थानीय उपचार दूध और नींबू हैं। दूध नियमित रूप से लें। यह दोनों के लिए अच्छा है – कम और साथ ही हाई ब्लड प्रेशर। हाई ब्लड प्रेशर में नींबू का छिलका भी उतना ही प्रभावी है। एक कटा हुआ नींबू का छिलका सूप में मिलाया जा सकता है और आपके सलाद पर छिड़का जा सकता है।

और मुझे बताओ, क्या आपने शराब पीना बंद कर दिया है या आप अभी भी निर्णय पर विचार कर रहे हैं? यदि आपने पहले ही यह निर्णय ले लिया है, तो में आपको बधाई देता हूं। लेकिन, अगर आपको लगता है कि आप यह सब एक बार में नहीं कर सकते, तो शराब का सेवन कम कर दें। यदि आप पहले से ही अपने परिवार के डॉक्टर की निगरानी में हैं, तो कृपया उनके निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें। चलो दवा के लिए कोई छुट्टियां नहीं हैं और कृपया पर्याप्त स्टॉक रखें। यदि आपके डॉक्टर ने आपको इस सोमवार को चेक अप के लिए बुलाया है, तो सुनिश्चित करें कि आप इस सोमवार को खुद वहां पहुंचें और अगले मंगलवार को नहीं।

इसके अलावा, डॉक्टर ने आपको व्यायाम के शेड्यूल के बारे में कुछ संकेत दिए होंगे जो आपके लिए आवश्यक है, जैसे कि सुबह की सैर, हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या हल्का एरोबिक्स। शेड्यूल का सख्ती से पालन करें। आपका डॉक्टर हर रोज आपके जैसे सैकड़ों मरीजों का इलाज करता है। उसे आपके मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर के बारे में अधिक ज्ञान है। उसकी सलाह के अनुसार जाएँ और उसके उपचारों को समझें।

ब्लड प्रेशर की नियमित जांच जरूरी है। आपको अपने घर पर ऐसी व्यवस्था करने की आवश्यकता है। आपके नियमित जांच के चार्ट आपके डॉक्टर को आपके इलाज में काफी मदद करेंगे। अपने परिवार के सभी सदस्यों, अपनी पत्नी और अपने बच्चों को अपने साथ चेक अप के लिए जाने दें, भले ही उन्हें यह बीमारी न हो।

यदि आप अपने आहार को नियंत्रित करने और उचित व्यायाम करने जैसी बुनियादी सावधानी बरत रहे हैं – सभी काल्पनिक चिंताओं को अलग रखें और एक सामान्य, आराम से जीवन व्यतीत करें!

Check Also

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित विधिक साक्षरता शिविर।

ग्रेटर नॉएडा (अशोक तोंगड़) : उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिला पखवारा के …

Leave a Reply

%d bloggers like this: