Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / बदलेगा नीट का पैटर्न? कब होगी परीक्षा?

बदलेगा नीट का पैटर्न? कब होगी परीक्षा?

दिल्ली : एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2021 की घोषणा का लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है। जेईई मेन के पहले सत्र की परीक्षा पूरी हो चुकी है, लेकिन नीट के शेड्यूल की अब तक घोषणा भी नहीं की गई है। अब केंद्र सरकार की ओर से नीट के पैटर्न में बदलाव के सवाल पर जानकारी आई है।

इंजीनियरिंग की तरह मेडिकल प्रवेश परीक्षा भी साल में एक से ज्यादा बार हो और इसे पेन-पेपर मोड से हटाकर कंप्यूटर मोड पर शिफ्ट किया जाए। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समय पर सहमति नहीं बन पाई। हालांकि जेईई मेन साल में चार बार किए जाने और करीब दूसरे अटेंप्ट में 28% स्टूडेंट्स का स्कोर बढ़ता देख (2020 रिजल्ट के आधार पर), नीट यूजी के लिए भी ऐसी डिमांड बढ़ने लगी है।

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा कि हमारे विचार से नीट साल में एक से ज्यादा बार होना चाहिए। क्योंकि कई बार एक अटेंप्ट होने के कारण स्टूडेंट्स नर्वस होते हैं और परीक्षा में एकाग्र नहीं हो पाते। एक से ज्यादा बार परीक्षा होने पर स्टूडेंट्स का साल खराब होने से बचेगा। नहीं अगर परीक्षा की फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी तो इसे कंप्यूटर मोड पर शिफ्ट किया जाएगा। क्योंकि पेन-पेपर पर यह संभव नहीं हो सकेगा।

अमित खरे ने यह संकेत तो दे दिए हैं कि नीट का पैटर्न बदला जाएगा। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि शॉर्ट नोटिस पर पैटर्न में बदलाव करना स्टूडेंट्स के साथ अन्याय होगा। स्टूडेंट्स को कम से कम 6 से 8 महीने पहले पैटर्न में बदलाव की सूचना दी।

Check Also

सेक्टर अल्फा 2 में चुनाव न करने को लेकर लिखा गया पत्र।

ग्रेटर नोएडा | शालू शर्मा : सेक्टर अल्फा 2 में RWA चुनाव को लेकर दो …

Leave a Reply

%d bloggers like this: