Breaking News
Home / अभी-अभी / कलैक्ट्रेट सभागार में हुआ भू-जल गोष्ठी का आयोजन।

कलैक्ट्रेट सभागार में हुआ भू-जल गोष्ठी का आयोजन।

ग्रेटर नोएडा : जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गौतमबुद्धनगर केशव कुमार ने कहा कि भूजल की मनुष्य के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, अतः समाज के सभी वर्गो को भूजल को बचाने के लिये आगे आना होगा और इसके बचाव के उपायों पर सब को मिलकर कार्यवाही करनी होगी ताकि हमारी भावी पीढ़ी को मानकांे के अनुसार शुद्ध जल प्राप्त हो सके।
श्री कुमार कलैक्ट्रेट सभागार में प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में जनपद में मनाये गये भूजल सप्ताह के अवसर पर आयोजित गौष्ठी की अध्यक्षता करते हुये अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
*उन्हांेने ने कहा कि जनपद में जो 50 सदस्यों की भूजल सेना तैयार की गयी है उसकी गतिविधियों को तेज किया जाये और उनका एक वाट्सआप ग्र्रुप बनाकर आम नागरिकों को भूजल बचाने के लिये पे्ररित किया जाये। उन्होनें यह भी कहा कि इस कार्य में भूजल सेना का भरपूर सहयोग लिया जाये और उनके माध्यम से स्कूल कालेजों एवं विश्व विद्यालयों में कार्यक्रम एवं गौष्ठियाॅ आयोजित करते हुये स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता फैलायी जाये ताकि अधिक से अधिक लोग भूजल को बचाने के लिये आगे आ सकें।
उन्होनें इस अवसर पर ग्राम्य विकास से जुडे अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि भूजल को बचाने में तालाबों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है अतः सभी अधिकारी ऐसे प्रयास करें कि ग्रामों के तालाबों का सौन्दर्यकरण एवं उनके खुदान की नियमित कार्यवाही कराये और जहाॅ पर तालाबों पर अतिक्रमण पाया जाये वहाॅ तत्काल उपजिलाधिकारी के माध्यम से कार्यवाही करते हुये उसके खाली कराया जाये और उसके खुदान एवं सौन्दर्यकरण कराया जाये। कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा किसानों को खेत का पानी खेत में की महत्ता बतायी जाये और ऐसे प्रयास किये जाये कि बरसात का पानी उनके खेतों से बाहर न जाने पाये ताकि भूजल स्तर बढ सकें।
इसी प्रकार उन्होनें भूजल के दोहन को रोकने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को आहवान किया कि उनके द्वारा भी इस दिशा में लगातार कार्यवाही की जाये और जिनके द्वारा मानकों को दर-किनार करते हुये भूजल का दोहन किया जा रहा है उनके विरूद्ध तत्काल कठोरतम कार्यवाही प्रस्तावित की जाये। इसी के साथ अधिक से अधिक स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाये जाये ताकि अधिक से अधिक भूजल का संरक्षण हो सकें। भू-जल गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुये अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार के द्वारा भू-जल सरंक्षण पर निबन्ध प्रतियोगिता में अव्वल आये स्कूली बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया।
आयोजित गौष्ठी में उपजिलाधिकारी दादरी अंजनी कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश सिंह यादव, डीपीआरओ वीरेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी गण, भूजल सेना के पदाधिकारीगण, और डॉ दीपक शर्मा, टीकम सिंह, गजेंद्र भाटी, डॉ नरेंद्र सिंह डागर, अनुज भार्गव ( पूर्व मौसम वैज्ञानिक), गौरव सत्यार्थी, अमित भाटी और प्रधानाचार्य तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया

Check Also

ग्रेटर नोएडा में खूब फल फूल रहा है अवैध कॉलोनियों का धंधा।

ग्रेटर नोएडा: शहर में अवैध कॉलोनियों का धंधा खूब फल-फूल रहा है ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण …

Leave a Reply

%d bloggers like this: