Breaking News
Home / मनोरंजन / प्रियंका चोपड़ा की आने वाली फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ बनी हैं आयशा चौधरी पर, जानिए कौन है वो?

प्रियंका चोपड़ा की आने वाली फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ बनी हैं आयशा चौधरी पर, जानिए कौन है वो?

EDITED BY- (SHIVANI VERMA)

प्रियंका चोपड़ा की हाल में ही आने वाली फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ की शूटिंग पूरी है। इस फिल्म में फरहान अख्तर और जायरा वसीम ने भी भूमिका निभायी हैं। इस फिल्म में जायरा वसीम जो किरदार निभा रही है वह एक भारतीय लड़की आयशा चौधरी की सच्ची कहानी पर आधारित है।
1996 में आयशा चौधरी का जन्म गुरुग्राम में ऑटो इम्यून डिफिशिएंसी डिसॉर्डर के साथ हुआ था। जिसके वजह से 6 महीने की उम्र में उनका बोन मैरो ट्रांसप्लांट करना पड़ा था। इस ट्रांसप्लांट के बाद आयशा को एक पल्मनरी फाइब्रोसिस नामक गंभीर बीमारी हो गई। इस बीमारी के कारण आयशा के फेफड़ों में ऐसी समस्याएं आने लगी जिससे आयशा को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और इसी वजह से आयशा के फेफड़ों तक ऑक्सीजन ठीक से पहुंच ही नहीं पाता था।
बहुत छोटी उम्र में आयशा जिंदगी और मौत को करीब से देख रही थी। एक इंटरव्यू में आयशा की मां ने बताया है, ‘उसे हमेशा लिखना पसंद था। फिर आयशा की मां ने उनका ध्यान किताबों की तरह आकर्षित किया।आयशा ने उन्हें बताया की उसकी रूचि लिखने में है और वो अधिक बेहतर किताब लिख सकती है।18 साल की उम्र में आयशा लेखिका बन गईं। 2015 में जयपुर लिटररी फेस्ट में उनकी किताब ‘माय लिटिल एपिफैनीज’ नाम से रिलीज की। लेकिन अपनी किताब की सफलता देखने के लिए ज्यादा दिनों तक वह जीवित नहीं रह सकीं। अपनी स्थिति जानने के बाद भी आयशा ने देश के कोने-कोने में ट्रैवल किया क्यूंकि आयशा डर कर जीने वालों में से नहीं थीं। वह हर जगह वह पोर्टेबल ऑक्सीजन लेकर जाती थीं और मोटिवेशनल स्पीच दिया करती थी।
आयशा का कहना था कि ‘मृत्यू अंतिम सच है, लेकिन मैं खुश रहना चाहती हूं’ क्यूंकि ‘अगर आप अपनी जिंदगी नहीं बदल सकते तो आपके पास हमेशा किसी और की जिंदगी बेहतर बनाने का विकल्प है। और मैंने एक हैप्पी पल्मनरी फाइब्रोसिस को चुना है।

Check Also

कला और कलाकार, दोनो को बचाना है।

नॉएडा (कपिल कुमार) नॉएडा के सेक्टर ५० में रहने वालों ने अक्सर मधुर बांसुरी की …

Leave a Reply

%d bloggers like this: