गाजियाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शहर को 800 करोड़ रुपये की सौगात दी है। गुरुवार को लखनऊ से मुख्यमंत्री ने जल निगम और नगर निगम की विभिन्न परियोजनाओं का वर्चुअल शिलान्यास व लोकार्पण किया। 800 करोड़ रुपये में 222.65 करोड़ रुपये की योजनाओं पूरी हो चुकी हैं और बाकी योजनाओं का शिलान्यास हुआ है।
इन योजनाओं में सीवर नेटवर्क स्थापित करने, पेयजल लाइन बिछाने, बायोगैस प्लांट बनाने और स्कूलों को स्मार्ट बनाने के कार्य शामिल हैं, जिनसे आठ लाख लोगों को फायदा मिलेगा। करीब 700 करोड़ रुपये की जल निगम और 104.49 करोड़ रुपये की नगर निगम की योजनाएं शामिल हैं।
10 वार्ड में सीवर नेटवर्क का काम जल्द होगा शुरू
जल निगम के अधीक्षण अभियंता वाइपी शर्मा ने बताया कि अमृत 2.0 के तहत करहेड़ा में सीवर नेटवर्क बिछाने के लिए 546.95 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसके टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसमें करहेड़ा में 68 मिलियन लीटर डेली (एमएलडी) का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा और पांच पंपिंग स्टेशन के साथ 67,699 मकानों को नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा।
इसके अलावा मैनापुर में 774 मकानों को पेयजल लाइन से जोड़ने के लिए साढ़े छह करोड़ की योजना का काम भी जल्द शुरू होगा, जिसमें दो जलाशय भी बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने नंदग्राम में 108 करोड़ रुपये से तैयार सीवर लाइन, मुख्य शहर में 37 करोड़ व ट्रांस हिंडन में 41 करोड़ रुपये से पेयजल लाइन के नवीनीकरण और मोदीनगर में करीब 36 करोड़ से तैयार सीवर नेटवर्क का उद्घाटन भी किया है।
अभ्युदय स्कूल के साथ स्मार्ट क्लास भी बनेंगी
अपर नगर आयुक्त शिव पूजन यादव ने बताया कि डूंडाहेड़ा में 100 करोड़ रुपये से बायो गैस प्लांट के साथ दो स्कूलों को अभ्युदय स्कूल में बदलने और छह स्कूलों में छह-छह स्मार्ट क्लास बनाने का शिलान्यास किया गया है। सभी का काम शुरू हो चुका है।

Leave a Reply