नोएडा में 20 साल की लीज पर संचालित होगा डॉग पार्क, विश्व स्तरीय सुविधाओं से होगा लैस

नोएडा। सेक्टर-137 में बनने वाला देश का सबसे बड़े डॉग पार्क 20 वर्ष के लिए लीज पर संचालित होगा। इसके लिए प्राधिकरण कार्यालय में तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही एजेंसी चयन के लिए ईओआई (इंप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट) जारी किया जाएगा।
इसमें लो कास्ट कंपनी का चयन होगा। कंपनी 20 सालों तक पार्क का संचालन करेगी। उसे ही पार्क का अनुरक्षण कार्य भी करना होगा। ऐसा पहली बार होगा कि एक पार्क का संचालन एक कंपनी के जरिये कराया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण में उद्यान निदेशक वंदना त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश का पहला डॉग पार्क नोएडा के सेक्टर 137 में बनकर तैयार हो चुका है।
पार्क विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। पार्क में डॉग के उठने बैठने खाने सोने घूमने नहाने और मनोरंजन के लिए तमाम साधनों को उपलब्ध कराया गया है। इसे 3.85 एकड़ में विकसित किया गया है। 3.86 करोड़ रुपये खर्च किए गए है। संचालन करने वाली कंपनी इसी पार्क से अपना खर्चा निकालेगी। हालांकि उसे पार्क में विज्ञापन का राइट्स या कामर्शियल गतिविधियों के संचालन की अनुमति दी जाएगी।
ईओआइ के जरिये एजेंसी का चयन होगा, यह एजेंसी प्राधिकरण से लीज पर डॉग पार्क लेगी, उसमें कुछ शुल्क लेकर सोसायटी के कुत्तों को मनाेरंजन सुविधा उपलब्ध करएगी। इससे होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा प्राधिकरण को राजस्व के रूप में मिलेगा।
पार्क में डॉग के लिए यह है सुविधा
-बड़े व छोटे डॉग के लिए अलग-अलग स्थान
-डॉग के पीने के लिए वाटर फाउंटेन
-डॉग शेल्टर
-पार्क में आने वाले लोगों के लिए बेंच
-वाटर पौंड
-डॉग के स्थल के लिए रबर टाइल
-डॉग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन
-डॉग के लिए चिकित्सीय सुविधा

Related posts

Leave a Comment