05/20/2022
English Hindi

प्राधिकरण की उदासीनता के कारण ग्रेनो बिया बान बनने की ओर अग्रसर

ग्रेटर नोएडा।टीकम सिंह

ग्रेटर नोएडा देश के सबसे हरे भरे और सुन्दर शहरों में से एक है लेकिन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की उदासीनता का शिकार होकर बिया बान बनने की ओर अग्रसर है।

ज्यादातर सेक्टरों में पार्क,खाली पडे मकान व अन्य जगह घास अौर झाडी खडी हुई हैं जिनमें जहरीले जीव जन्तु पैदा हो रहे हैं जो लोगों के घरों मे घुस जाते हैं।स्ट्रीट लाइट खराब होने के कारण सेक्टरों में अँधेरा छाया रहता है।

सेक्टर सिग्मा ४ में रहने वाले श्री अनुज भार्गव(पूर्व मौसम वैज्ञानिक,भारत सरकार) ने बताया कि सेक्टर मे खाली पडे मकानों में और अन्य स्थानों पर जंगली झाडी उगी हुई है,स्ट्रीट लाइट पिछले कई सालों से खराब होने के कारण अंधेरा रहता है जिससे जहरीले जीव जन्तुओं और असामाजिक तत्वों के द्वारा किसी भी अप्रिय घटना के होने का भय सदैव बना रहता है।कई बार प्राधिकरण को शिकायत कर चुके है परन्तु आज तक कोई समाधान नही हुआ इसी कारण सेक्टरवासियों ने शाम को टहलना भी बन्द कर दिया है।

एक्टिव सिटीजन टीम के सदस्य श्री हरेन्द्र भाटी ने बताया कि सेक्टर बीटा १ में वन विभाग के संरक्षण में बने पार्क का हाल बेहद खराब है।घास और झाडियों का साम्राज्य वहाँ स्थापित था,पार्क की दीवार जगह जगह से टूटी हुई है।हम लोगों के काफी बार शिकायत करने पर वन विभाग अौर प्राधिकरण ने इसकी घास तो कटवा दी परन्तु पिछले एक सप्ताह से वो घास वहीं पार्क में पडी है जिसमें साँप और बिच्छु जैसे जहरीले कीडो ने अपना घर बना लिया है जिस कारण पार्क में टहलने से लोग कतराते हैं।

इसके अलावा पिछले दो दिन से हुई बारिश के कारण घास में मच्छर भी पनप रहे है।इस कारण डेंगू,मलेरिया इत्यादि के फैलने का भी डर बना हुआ है।श्री सिंह ने कहा कि प्राधिकरण के कर्मचारी अपना काम ठीक से नही करते जिस कारण हम जैसे सामाजिक कार्यकर्ताओं को बार बार इन समस्याओ को उठाना पडता है।

इस बारे में हमारे संवाददाता ने जब वन विभाग के श्री रामअवतार से बात की तो उनकी तरफ से ढुलमुल सा जवाब मिला कि हम घास उठवाने का प्रयास करेंगे लेकिन पिछले एक सप्ताह से घास कटकर पार्क में क्यों पड़ी है तो उनके पास इस बात का कोई जवाब नही था।

याद दिला दें कि शहर में कई लोग डेंगू से ग्रस्त पाये गये है।जिससे सेक्टर के लोगों का भय एकदम जायज है।इस विषय पर प्राधिकरण अौर वन विभाग को जल्द से जल्द कार्यवाही करनी चाहिए ताकि इस खूबसूरत शहर को बिया बान होने से बचाया जा सके।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: