सीने में दर्द के बाद उल्टी, आधे घंटे में मौत; लक्षण से हार्ट अटैक की आशंका

 सीने में दर्द के बाद उल्टी, आधे घंटे में मौत; लक्षण से हार्ट अटैक की आशंका

गाजियाबाद। इंदिरापुरम के 34 वर्षीय युवक के सीने में दर्द उठने के बाद उल्टी हुई और आधे घंटे के भीतर ही उसने दम तोड़ दिया। अस्पताल में डाक्टर को ईसीजी करने का समय भी नहीं मिला। युवक परिवार के साथ शादी से लौट रहा था। अस्पताल के डाक्टर का कहना है कि प्रथम दृष्टया लक्षण से हार्ट अटैक से मौत होने की आशंका है।
इंदिरापुरम न्याय खंड एक में रहने वाला 34 वर्षीय योगेश प्रापर्टी डीलर थे। उनकी शादी 10 साल पहले हुई। उनकी नौ साल की बेटी और ढाई साल का बेटा है। वह शुक्रवार शाम को पत्नी, दो भाई और पिता के साथ कवि नगर में शादी में गए थे। रात दो बजे लौटते वक्त सीआइएसएफ बटालियन के पास उनके सीने में दर्द हुआ। इसके बाद उन्हें पास के चंद्र लक्ष्मी अस्पताल में ले जाया गया। ईसीजी होने से पहले ही रात ढाई बजे योगेश अचानक गिर गए और उनकी मौत हो गई।
हार्ट अटैक के लक्षण
यशोदा अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. असित खन्ना ने बताया कि चलने में सांस फूलना, छाती में दर्द, धड़कन बढ़ जाना, बिना कारण के पसीना आना, छोटी छोटी बात पर घबराहट होना, पेट के ऊपरी हिस्से से लेकर जबड़े तक कहीं पर दर्द, कमर दर्द, दस्त लगना, उल्टी लगना, बेहोश होना आदि लक्षण हैं।
बचाव के उपाय
डाक्टर के अनुसार जंक फूड से परहेज, हरी सब्जी, फल आदि भोजन में लें, नियमित व्यायाम करें, शुगर, बीपी और मोटापा पर नियंत्रण, धूमपान करने से बचें।
हृदय रोग के कारण डा. असित खन्ना कहते हैं कि धूमपान, शुगर, व्यायाम न करना, उच्च रक्तचाप, मोटापा, वंशानुगत आदि इसके कारण है। इसके अलावा बदलता खान पान एक वजह है।

Noida Views

Leave a Reply

%d bloggers like this: