रेयान स्कूल की प्रधानाचार्य के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार एवं धोखाधड़ी के खिलाफ अर्धनग्न प्रदर्शन।

 रेयान स्कूल की प्रधानाचार्य के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार एवं धोखाधड़ी के खिलाफ अर्धनग्न प्रदर्शन।

ग्रेटर नोएडा: कपिल कुमार

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा अभिभावकों के साथ दाखिले एवं ट्यूशन फीस में 50% छूट देने के नाम पर की गई धोखाधड़ी एवं भ्रष्टाचार की संबंधित अधिकारियों से शिकायत करने के बाद कार्यवाही नहीं होने एवं प्रधानाचार्य द्वारा केंद्रीय कैबिनेट मंत्री व रसूखदार नेता के नाम की धमकी देने के विरोध में करप्शन फ्री इंडिया संगठन के बैनर तले अभिभावकों ने एवं संगठन के कार्यकर्ताओं ने जिला अध्यक्ष चौधरी प्रेम प्रधान के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर अर्धनग्न प्रदर्शन कर ज्ञापन एसडीएम उमेश चंद्र निगम को सौंपा।
करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि ग्रेटर नोएडा स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में जबरदस्त भ्रष्टाचार हो रहा है विभिन्न स्तरों पर शिकायत करने के बावजूद जब कोई कार्यवाही नहीं हुई तो मजबूरन आप को पत्र लिखना पड़ रहा है वास्तुस्थिति यह है कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल एक फर्जीवाड़े के तहत पिछले चार-पांच वर्षों से किन्ही दो विद्यालय सेंट मार्टिन स्कूल एवं मनोरंजन नर्सरी स्कूल से प्राप्त सर्टिफिकेट के आधार पर अपनी स्वयं निर्धारित इसी पॉलिसी के तहत 50% छूट पर बच्चों के दाखिला कर रहा था परंतु इस वर्ष केवल अभिभावकों को झांसे में डालकर दाखिले तो कर लिए परंतु 2 महीने बाद ट्यूशन फीस 100% बढ़ा दी गई और इन दाखिलों के एवज में अभिभावकों से 15000 से 50000 या ₹70000 तक वसूले गए हैं। इस भ्रष्टाचार की शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय से लेकर जिलाधिकारी महोदय तक लगभग 20 बार कर चुके हैं जिलाधिकारी महोदय कर चुके हैं लेकिन पिछले 7 महीने से लगातार इस प्रकरण में कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। अभिभावकों के साथ की गई धोखाधड़ी, लूट एवं भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज करने की मांग हेतु तहरीर स्थानीय थाने में भी दी गई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया गया। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस प्रकरण की उचित जांच कर इस भ्रष्टाचार का उजागर करने की मांग को लेकर अभिभावकों एवं संगठन के कार्यकर्ताओं ने अर्धनग्न प्रदर्शन किया। रेयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य अभिभावकों को यह धमकी देती है कि उनकी रिश्तेदारी देश के कैबिनेट मंत्री एवं बड़े रसूखदार नेताओं से हैं। इसी से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पिछले 7 महीनों से लगातार अभिभावकों एवं बच्चों का शोषण स्कूल के द्वारा किया जा रहा है जिसकी शिकायत समय-समय पर जिला विद्यालय निरीक्षक महोदय से की है लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आज तक इस विद्यालय के खिलाफ कार्यवाही आखिर क्यों नहीं हो पाई। चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि इस कड़ी में कार्यवाही हेतू डीआईओएस गौतम बुध नगर को न केवल निर्देशित करें बल्कि इस प्रकरण में मुकदमा दर्ज कराने हेतु उन्हें आदेश दें एवं दोषियों पर कड़ी दंडात्मक कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल के पीछे भेजने कि मांग। जल्द कार्यवाही नहीं हुई तो अभिभावक एवं संगठन के कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठेंगे।
इस दौरान-प्रदेश महासचिव मास्टर दिनेश नागर चौधरी प्रेमराज भाटी यतेंद्र नागर धर्मेंद्र भाटी हरीश भाटी राजकुमार सतेन्द्र कपासिया सुंदर प्रजापति फतेह सिंह रविंद्र गौतम रिंकू बैसला राकेश नागर अजय रोहताश मृदुल पचौरी विपिन चौहान योगेश भाटी श्री चंद भाटी अंकित त्यागी रिंकू बैंसला आदि लोग मौजूद रहे।

Kapil Choudhary

Leave a Reply

%d bloggers like this: