ग्रेटर नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, 37 किमी लंबा होगा रूट

 ग्रेटर नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, 37 किमी लंबा होगा रूट

ग्रेटर नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो की कनेक्टिविटी होनी है। इसे लेकर मंगलवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन और यमुना प्राधिकरण की बैठक हुई। इसमें डीएमआरसी द्वारा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से नालेज पार्क तक मेट्रो लाइन की डीपीआर बनाने का अनुबंध हुआ। करीब 37 किमी लंबा ट्रैक होगा। लाइन अलग से बिछेगी।
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक प्रस्तावित
डीएमआरसी द्वारा ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक की डीपीआर प्राधिकरण में पहले ही प्रस्तुत की जा चुकी है। इस पर प्राधिकरण बोर्ड का अनुमोदन मिल चुका है। डीएमआरसी के प्रतिनिधियों द्वारा ग्रेटर नोएडा नालेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक की प्रस्तावित मेट्रो लाइन के इन्सेप्शन रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण भी प्राधिकरण में किया गया।
जेवर एयरपोर्ट से सीधा जुड़ सकता है IGI एयरपोर्ट
इन्सेप्शन रिपोर्ट के प्रस्तुतीकरण के दौरान डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि प्रस्तावित मेट्रो रूट से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के माध्यम से आइजीआइ एयरपोर्ट तक सीधा जोड़ा जा सकता है। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से आइजीआइ तक एक ही मेट्रो से कनेक्टिविटी हो सकेगी। साथ ही इस एयरपोर्ट लाइन के विभिन्न स्टेशनों पर नोएडा एयरपोर्ट के लिए चेकइन सुविधा यात्रियों को उपलब्ध हो सकेगी।
प्रस्तुतीकरण में डीएमआरसी अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इस नए मेट्रो रूट के बनने से दोनों एयरपोर्ट के मध्य की दूरी लगभग एक घंटे में तय हो सकेगी। इस पर कुल स्टेशनों की संख्या 11 प्रस्तावित है। ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की प्रस्तावित दूरी लगभग 37 किमी की होगी।
34 किमी ऐलिवेटेड होगा
इसमें तीन किमी भूमिगत तथा 34 किमी ऐलिवेटेड होगा। इस मेट्रो रूट के डीपीआर में स्टेशनों की लोकेशन इस प्रकार रखी जाएगी, ताकि दिल्ली-नोएडा रूट पर पूर्व में स्थापित स्टेशनों को इंटीग्रेट किया जा सके। प्राधिकरण ने डीएमआरसी के अधिकारियों से कार्य की डीपीआर 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

Noida Views

Leave a Reply

%d bloggers like this: