यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से वाहनों की अधिकतम रफ्तार हुई कम, जानिए क्या है नई स्पीड लिमिट

 यमुना एक्सप्रेसवे पर आज से वाहनों की अधिकतम रफ्तार हुई कम, जानिए क्या है नई स्पीड लिमिट

ग्रेटर नोएडा। कोहरे को देखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे पर बुधवार अर्द्धरात्रि से वाहनों की अधिकतम गति सीमा 75 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। अभी तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम रफ्तार सीमा 100 किमी प्रति घंटा थी।
भारी वाहनों के लिए भी अधिकतम गति सीमा 80 किमी प्रति घंटा से घटाकर 60 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। यह व्यवस्था 15 फरवरी तक लागू रहेगी।
उल्लंघन करने वाले वाहनों पर होगी कार्रवाई
इस व्यवस्था को पंद्रह दिसंबर से पंद्रह फरवरी तक के लिए लागू किया गया है। प्राधिकरण एसीईओ मोनिका रानी ने बताया कि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी।
एक्सप्रेस-वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इंफ्राटेक ने साफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए हैं, ताकि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई हो सके। एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक करने की कार्रवाई भी की जाएगी।
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर भी वाहनों की स्पीड लिमिट होगी कम
उल्लेखनीय है कि यमुना एक्सप्रेसवे के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida-Greater Noida Expressway) पर भी वाहनों के लिए गति सीमा को कम किया जाएगा। ऐसा कोहरे को देखते हुए किया जा रहा है। यहां चार पहिया वाहनों के लिए गति सीमा को 100 से कम कर 80 किमी प्रति घंटा किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, एक्सप्रेसवे पर होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम के लिए गति सीमा को कम किया जाएगा।

Noida Views

Leave a Reply

%d bloggers like this: