05/17/2022
English Hindi

अलविदा मिस्टर क्लीन

टीकम सिंह(नई दिल्ली):
लंबी बीमारी के बाद रविवार को 63 वर्ष की आयु में गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया।पिछले दो दिनों से उनके स्वास्थ्य की हालत बहुत खराब हो गई।

एक साल से पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे मनोहर पर्रिकर, सबसे पहले 14 फरवरी, 2018 को बीमार पड़े थे। इसके बाद उन्हें गोवा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। अगले दिन उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल ले जाया गया। कुछ दिनों तक उनका अमेरिका में इलाज चला।

वे देश के पहले IIT पास विधायक व मुख्यमंत्री थे।
पर्रिकर सन 2000 से 2019 के बीच गोवा के चार बार मुख्यमंत्री रहे।पर्रिकर ही वो पहले सख्स थे जिन्होने नरेन्द्र मोदी का नाम सबसे पहले भाजपा के प्रधानमंत्री उम्मीदार के लिए आगे बढाया था।भारतीय राजनीति में उनकी मिस्टर क्लीन की छवि रही।वे बेहद सादगी भरा जीवन जीते थे अौर सरकारी तामझाम से दूर रहते थे।प्रधानमंत्री मोदी की सरकार में उन्हे रक्षा मंत्री की अहम जिम्मेदारी दी गई थी परंतु गोवा में भाजपा की हालत खराब होने पर उन्होंने रक्षामंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया और वापस गोवा में जाकर भाजपा की सरकार बनवाई।

कल कैबिनेट बैठक में पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी जाएगी और फिर उसके बाद पणजी में शाम 4:00 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। केंद्र सरकार ने कल 1 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

Leave a Reply

WhatsApp chat
%d bloggers like this: