05/18/2022
English Hindi

वजन घटाना है तो खाये ये सब्जी

आज कल लोगो के बच तेजी से बढ़ता मोटापा की समस्या बहुत सुनने में आ रही है | जिस का विशेष कारण है बहार का खाना और गलत दिनचार्य है |
यदि आप कम कैलोरी वाले आहार ले रहे हैं और रोज एक्सरसाइज भी कर रहे है उसके बावजूत आपको वो रिजल्ट नहीं मिल रहा जिसके आप हकदार है | तो आप अपने आहार में कुछ इन लो-कैलोरी वाली सब्जियों को शामिल कर सकते हैं जिससे आप जल्दी ही रिजल्ट देख सकते है |

ब्रोकली
ब्रोकोली एक वजन घटाने के आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है लेकिन यह एकमात्र लाभ नहीं है जो आपको ब्रोकली खाने से मिलेगा। यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है और इसमें फाइबर होता है, जो तृप्ति में योगदान देता है। ब्रोकोली में कई सूक्ष्म पोषक तत्व वजन घटाने का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं |

खीरे
खीरे में ज्यादातर पानी होता है और यह आपके आहार में जोड़ने के लिए सबसे कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। इसे सलाद या सैंडविच के रूप में आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है और गर्मियों के दौरान सेवन के लिए विशेष रूप से स्वस्थ है।

गाजर
गाजर को उसके प्राकृतिक रूप यानी कच्चा खाना लाभदायक होता है। गाजर को एक सुपरफूड माना जाता है और इसे सब्ज़ी से सूप से लेकर हलवे, बर्फी आदि तरीको से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है | इसमें प्रति 100 ग्राम (यूएसडीए डेटा के अनुसार) केवल 41 कैलोरी होती है। इसमें विटामिन ए और पोटेशियम की अच्छी मात्रा के साथ-साथ फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ वसा और कोलेस्ट्रॉल नगण्‍य होते हैं।

लौकी
लौकी एक भारतीय पसंदीदा सब्जियों में से एक है जो अविश्वसनीय रूप से कैलोरी में कम है और पानी की मात्रा अधिक है। इसमें प्रति 100 ग्राम (यूएसडीए डेटा के अनुसार) केवल 15 कैलोरी होती है, कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, साथ ही साथ सोडियम सामग्री नगण्‍य होती है।

बीन्स और फलियां
वजन कम करने के लिए कुछ फलियाँ और अन्य फलियाँ फायदेमंद हो सकती हैं। इसमें दाल, काली बीन्स, किडनी बीन्स और कुछ अन्य शामिल हैं।
ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, जो दो पोषक तत्व हैं जो तृप्ति की ओर ले जाते हैं।उनमें कुछ प्रतिरोधी स्टार्च भी होते हैं।

Leave a Reply

WhatsApp chat
%d bloggers like this: