05/17/2022
English Hindi

घर पर रह कर ही बनवाये लर्निंग लाइसेंस यह है ऑनलाइन तरीका…

ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक होता है और यदि आप किसी भी प्रकार का कोई वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है। इस वक्त अधिकतर लोग या तो अपने घर पर फ्री हैं या फिर घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का शानदार मौका है, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग बनवाना होता है। आइए हम आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका बताते हैं..

सबसे पहले आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जन्म तारीख की पुष्टि के लिए 10वीं के सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल या पानी का बिल इनमें से कोई भी कागजात होना चाहिए। बेहतर होगा कि आप आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करें, हालांकि लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेंस के लिए होने वाली टेस्ट पर रोक लगी है तो पहले अपने राज्य के नियम के बारे में जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद ही अप्लाई करें।

अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में इस लिंक को खोलें। https://sarathi.parivahan.gov.in/ इसके बाद अपने राज्य का चुनाव करें और फिर लेफ्ट साइड में दिख रहे विकल्प में से विकल्प में से New Learners Licence के विकल्प पर क्लिक करें। हालांकि सारथी पर मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों के लाइसेंस नहीं बनते हैं। मध्य प्रदेश में http://transport.mp.gov.in/ के लिए लाइसेंस बनता है।

अब आपके सामने लाइसेंस के आवेदन का पेज खुलेगा जिसमें आपको आरटीओ ऑफिस से लेकर अपना नाम, घर का पूरा पता, ब्लग ग्रुप, जन्म तारीख, जन्म की जगह, मोबाइल नंबर, पहचान के लिए शरीर पर कोई निशान आदि जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी। इसके बाद आपको यह भी बताना होगा कि आप कौन-सी गाड़ी के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं।

इसके बाद आवेदन की फीस जमा करें और आवेदन संख्या को नोट करके रख लें। इसके बाद आपको टेस्ट के लिए आपको एक तारीख मिलेगी और सफल होने पर आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। लर्निंग बनने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। 

Leave a Reply

WhatsApp chat
%d bloggers like this: