NoHelmetNoEntry का अभियान 7X वेलफेयर टीम ने चलाया।

 NoHelmetNoEntry का अभियान 7X वेलफेयर टीम ने चलाया।

नॉएडा (कपिल कुमार) : जहां प्रदेश में एक ओर करोना महामारी आपने चरम पर है वही दूसरी ओर सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या (नोयडा में 221 मौते 2020 और 499 मौते 2019) कोरोना से कही ज़्यादा है।

इस बार नोयडा में एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या कोरोना की तुलना में 5 गुना से ज्यादा है, जो कि चिंता का विषय है। जिसका मूल कारण हेलमेट ना पहनना, ज्यादा तेज गाड़ी चलाना, उल्टी दिशा में चलना व यातायात नियमो को पालन न करना है। कुछ समय पहले प्रशासन ने पेट्रोल पम्प पर बिना हेलमेट वाले दुपहिया वाहन वालो को पेट्रोल ना देने के लिए निर्देश जारी किए थे। परंतु समय के साथ लोगों ने उसे फ़ॉलो करना काम कर दिया।

अभियान हनुमान मूर्ति रोड

नोयडा की 7X वेलफेयर टीम ने नो हेलमेट नो इंट्री या कहे नो हेलमेट नो राइड का अभियान चला रखा है जिसके माध्यम से टीम द्वारा नोयडा की विभिन्न सोसाइटी/मार्केट में जाकर वहा के AOA/RWA या जागरूक लोगो के माध्यम से सुपरवाइजर और सुरक्षा कर्मियों को इस मुहिम के बारे में समझाया जाता है जिससे लोगो को समझाने की कोशिश होती है की हर बाइक या स्कूटर से आने या जाने वालों को हेलमेट लगाने के लिए समझाते है, जिससे वो सड़को पे सुरक्षित रहे।

इस रविवार (8 वा सप्ताह) ये अभियान हनुमान मूर्ति रोड , डीएससी मार्ग सेक्टर 78 पे किया गया।
जिसमे लोगो को हेलमेट के बारे में जागरूक किया गया। कुछ लोग तो प्रेरित होके अपने कार और बाइक से उतरकर टीम का साथ दिया और लोगो को समझाया। ट्रैफिक पुलिस (टी एस आई ) श्री विजय चौधरी जी का साथ मिला।

ट्रैफिक पुलिस के मदद और ट्विटर / फेसबुक पेज के जरिये लोगो को इससे अवगत किया जा रहा है, जिससे सरकार केवल पेट्रोल पंप ही नही बल्कि आफिस, पार्किंग, मेट्रो स्टेशन, हॉस्पिटल, बाज़ार,आदि हर जगहों पे लोगो को हेलमेट लगा कर चलने के बारे में बताया जा सके और सभी लोग इसका पालन करे।

अगर प्रशासन की ओर से कुछ निर्देश जारी किए जाए तो इस मुहीम के माध्यम से ज्यादा लोगो को जागरूक किया जा सकता है और सम्भवतः सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों पर कूछ क़ाबू किया जा सकता है।

इन हर दिन होने वाली मौतो से समाज और परिवार को अतिरिक्त फाइनेंसियल भाड़ पड़ता है। जिसका विवरण अभी जारी किया गया है।

अभी तक टीम ने 7X के विभिन बाजारों के साथ साथ बहुत सी सोसाइटी में इस मुहिम को चलाया है जैसे कि 7X और आस पास की कई सोसाइटीज, सेक्टर 41 मार्केट की बाजारों में और हर सप्ताह ये अभियान जारी रखा हुआ है।

विभिन्न सोसाइटीज में वहा के लोगो के साथ सुरक्षा कर्मियों , सुपरवाइजर को इसके बारे में बता कर जानकारी दी जाती है और वहां उनके गेट के पास पोस्टर भी लगाए गए।

एक ही उद्देश्य बिना हेलमेट कोई भी घर से न निकले व यातायात के नियमो का पालन करते हुए सड़क पे सुरक्षित रहे। हर दुपहिया चलने वाले का यही कहना होता है की बस यही तक जाना है। इस सोच से ऊपर उठ के सोचना होगा और हेलमेट लगाना ही होगा, बस प्रशासन का सहयोग मीले ऐसे मुहिम को जिससे लोगो को समझाया जा सके।

Kapil Choudhary

Leave a Reply

%d bloggers like this: