दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव में ‘मध्यम’।

 दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव में ‘मध्यम’।

दिल्ली एनसीआर | श्रुति नेगी :
नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुड़गांव में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में है, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी किए गए आंकड़े दिखाए गए हैं। CPCB द्वारा बनाए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से पता चला कि प्रदूषक PM 2.5 और PM 10 की उपस्थिति अधिक रही। CPCB के अनुसार, रविवार को शाम 4 बजे, गाजियाबाद में AQI 195, ग्रेटर नोएडा में 82, नोएडा में 174, फरीदाबाद में 180 और गुड़गांव में 195 था।

शनिवार को गाजियाबाद में यह 244, ग्रेटर नोएडा में 229, नोएडा में 167, फरीदाबाद में 145 और गुड़गांव में 217 रहा। CPCB बताता है कि “मॉडरेट” श्रेणी के AQI से अस्थमा और हृदय रोगों से लोगों को साँस लेने में तकलीफ हो सकती है। एक सरकारी एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को हवा की गुणवत्ता नोएडा और फरीदाबाद में “मध्यम” श्रेणी में दर्ज की गई थी, जबकि ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में यह “खराब” थी।

पिछले महीने, दिल्ली सरकार राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर में धूल प्रदूषण से निपटने के लिए एक व्यापक कार्य योजना बनाई जाएगी। अरविंद केजरीवाल सरकार के द्वारा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, IIT दिल्ली और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के विशेषज्ञों सहित सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

Kapil Choudhary

Leave a Reply

%d bloggers like this: