PFRDA में प्रवेश की आयु सीमा को बढ़ाकर किया गया 70 वर्ष।

 PFRDA में प्रवेश की आयु सीमा को बढ़ाकर किया गया 70 वर्ष।

नई दिल्ली | शालू शर्मा :

पेंशन फंड्स रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) 65 साल से 70 साल तक के नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में प्रवेश की अधिकतम आयु बढ़ाने पर विचार कर रहा है। पेंशन फंड रेगुलेटर एनपीएस सब्सक्राइबर को 60 साल की उम्र के बाद जुड़ने की अनुमति देने के लिए 75 साल की उम्र तक अपने एनपीएस खातों को जारी रखने की अनुमति देता है। PFRDA अपने सब्सक्राइबरों को 40 फीसदी कॉरपस पार्किंग का विकल्प देने की योजना बना रहा है, जो बेहतर लाभ पाने के लिए पेंशन फंड मैनेजर के साथ रिटायरमेंट के समय वार्षिकी खरीदना अनिवार्य है।
अब तक, सेवानिवृत्ति के समय या 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 2 लाख रुपये से अधिक की धनराशि रखने वाले ग्राहकों को अनिवार्य रूप से बीमा कंपनियों द्वारा प्रस्तावित वार्षिकी खरीदने की आवश्यकता होती है।

वे शेष 60 प्रतिशत एकमुश्त के रूप में निकाल सकते हैं। दूसरे शब्दों में, अगर किसी ग्राहक की रिटायरमेंट के समय 2 लाख रुपये या उससे कम है, तो उस व्यक्ति के लिए एन्युटी खरीदना अनिवार्य नहीं है क्योंकि मासिक पेंशन के रूप में दी जाने वाली राशि बहुत कम है।
वर्तमान में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS ) में, धनराशि लंबे समय तक जमा हो रही है, 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के बाद, किसी व्यक्ति को वार्षिकी खरीदने के लिए 40 प्रतिशत धनराशि का भुगतान करना पड़ता है और शेष राशि 60 प्रतिशत पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने एक आभासी सम्मेलन के दौरान कहा कि एकमुश्त राशि ली जा सकती है।

Kapil Choudhary

Leave a Reply

%d bloggers like this: