शनिवार शाम से एक हफ्ते तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी।

 शनिवार शाम से एक हफ्ते तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी।

नई दिल्ली | शालू शर्मा :

दिल्ली जल बोर्ड (DJB ) ने कहा है कि ऊपरी गंगा नहर से पानी की उपलब्धता में कमी के कारण, शनिवार शाम से लगभग एक सप्ताह तक पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की संभावना है। DJB ने एक बयान में कहा कि स्थिति में सुधार होने तक पूर्वी, उत्तर-पूर्व, दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के कुछ हिस्सों में आपूर्ति प्रभावित रहेगी।
उत्तर प्रदेश के मुरादनगर से शुरू होने वाली ऊपरी गंगा नहर, दिल्ली को प्रति दिन लगभग 240 मिलियन गैलन (MGD) पानी की आपूर्ति करती है – जो राजधानी के पीने योग्य पानी के स्रोतों के एक चौथाई से अधिक के लिए जिम्मेदार है। DJB के एक अधिकारी ने कहा, “यूपी अधिकारियों द्वारा बताई गई नहर में पानी की उपलब्धता में कमी के पीछे कारण यह है कि इस साल पिछले साल कम बारिश और बर्फ पिघली है, जिससे गंगा में पानी का स्तर कम हुआ है।”

नहर से लगभग 240 एमजीडी की सामान्य आपूर्ति के खिलाफ, दिल्ली शनिवार सुबह लगभग 200 MGD प्राप्त कर रहा था। DJB ने एक बयान में कहा कि गंगा नहर – सोनिया विहार और भागीरथी पर भरोसा करने वाले दो जल उपचार संयंत्रों में उत्पादन कम जल उपलब्धता के कारण 25% -30% तक प्रभावित हुआ है। अधिकारियों ने कहा कि पड़ोसी राज्य के अधिकारी नहर में सामान्य प्रवाह को बहाल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, हालांकि, अगले कुछ दिनों में जल स्तर में उतार-चढ़ाव की संभावना है।
अगले कुछ दिनों में जिन क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की संभावना है, उनमें बाबरपुर, दिलशाद गार्डन, शाहदरा, लक्ष्मी नगर, सरिता विहार, वसंत कुंज, ग्रेटर कैलाश, लाजपत नगर, लोधी रोड, काका नगर और अन्य आसपास के इलाके शामिल हैं, डीजेबी स्टेटमेंट कहा हुआ।
डीजेबी के अधिकारियों ने कहा कि यह विकास ऐसे समय में आया है जब यमुना में जल स्तर पहले से कम है और इसमें अमोनिया की उच्च मात्रा है, जो शहर के कई अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति को प्रभावित कर रही है।

Kapil Choudhary

Leave a Reply

%d bloggers like this: