• प्री प्राइमरी की तर्ज पर हो आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ाई, हॉट कुक्ड फूड योजना में शामिल किया जाए श्री अन्न
  • किराये पर चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को जल्द खुद के भवन में शिफ्ट करने के दिये निर्देश
  • नगरीय क्षेत्रों में मोहल्लावार पार्क के किनारे बनाए जाएंगे आंगनबाड़ी केंद्र
  • खाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के पदों को जल्द भरने के दिये निर्देश

लखनऊ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को तीन से छह वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार एवं आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के नामांकन के साथ उपस्थिति में सुधार लाने को हॉट कुक्ड मील योजना शारदीय नवरात्र में शुरू करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्री प्राइमरी की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री ने किराये पर चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद के भवन में संचालित करने एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिका के खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश दिये।

खुद के भवन में शिफ्ट होंगे 12,800 आंगनबाड़ी केंद्र

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी के बच्चों को पुष्टाहार उपलब्ध कराने के उद्​देश्य से शारदीय नवरात्र में हॉट कुक्ड मील योजना को शुरू करने के निर्देश दिये। मालूम हो कि योजना के तहत आंगनबाड़ी के तीन से छह वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हे मौसमी फल भी दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाने के बर्तनों को नगर निकाय और ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि हॉट कुक्ड मीड में श्रीअन्न को शामिल किया जाए। बच्चों काे मोटे अनाज के बिस्किट संग अन्य चीजें उपलब्ध कराई जाएं। बैठक में मुख्यमंत्री ने वर्तमान में शहरी क्षेत्रों में किराये पर चल रहे 12,800 आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद के भवन में शिफ्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मोहल्लावार पार्क के एक कोने में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएं। इन भवनों को निजी कंपनियों के सीएसआर फंड, नगर विकास के फंड के साथ अन्य संभ्रांत लोगों की सहायता से बनाया जाए। वहीं जरूरत पड़ने पर शासन से भी धनराशि को स्वीकृत किए जाए। उन्होंने कहा कि प्री प्राइमरी की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्राें को संचालित किया जाए। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री के रिक्त 24,473 पदों और आंगनबाड़ी सहायिका के 26007 पदों पर जल्द भर्ती की जाए।

सही लाभार्थी तक टेक होम राशन का लाभ पहुंचाने को करें क्यूआर कोड की व्यवस्था

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि टेक होम राशन का शत-प्रतिशत लाभ लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए पुष्टाहार उत्पादन इकाइयाें में बढ़ोत्तरी की जाए। विभाग की ओर से बताया गया कि प्रदेश भर में वर्तमान में 163 पुष्टाहार उत्पादन इकाइयां संचालित हाे रही हैं जबकि 204 इकाइयों के लिए टेंडर जारी किए गए थे। इस पर उन्होंने शेष इकाइयों को जल्द से जल्द संचालित करने के निर्देश दिये। साथ ही पुष्टाहार का लाभ सही लाभार्थी तक पहुंचे इसके लिए टेक होम राशन के पैकेट में क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाए। इससे जहां पारदर्शिता आएगी, वहीं निर्धारित समय पर पैकेट लाभार्थी तक पहुंचेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि टेक होम राशन में श्रीअन्न को भी शामिल कर इसमें बाजरा, रागी समेत अन्य मोटे अनाज की पौष्टिक चीजों को उपलब्ध कराया जाए।

अगले माह दोबारा होगी विभाग की समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में हर माह जिलाधिकारियों, नोडल अधिकारियों और विभाग के अधिकारियों को राजकीय संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि वहां की स्थिति में सुधार हो। मुख्यमंत्री ने विभाग के मंत्री और अधिकारियों को हर हफ्ते एक कमिश्नरी का निरीक्षण करने को कहा। साथ ही उन्होंने राजकीय संप्रेक्षण गृह में सुविधाएं बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि विभाग सभी कार्यों को एक माह में पूरा करें। इन कार्यों की वह अगले माह समीक्षा करेंगे।

Leave a Reply