Breaking News
Home / अभी-अभी / नितिन गडकरी का कहना है कि भारत दुनिया में नंबर एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बनेगा ।

नितिन गडकरी का कहना है कि भारत दुनिया में नंबर एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बनेगा ।

नई दिल्ली | शालू शर्मा :

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि भारत जल्द ही दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का नंबर एक निर्माता बन जाएगा। वस्तुतः अमेज़ॅन के स्मभ शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि लिथियम आयन बैटरी देश के ईवी एजेंडे को बहुत जरूरी धक्का देते हुए अगले छह महीनों में पूरी तरह से निर्मित हो जाएगी। शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने कहा, “भारत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। समय के साथ, हम दुनिया में नंबर एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता होंगे। सभी प्रतिष्ठित ब्रांड भारत में मौजूद हैं।”
केंद्रीय मंत्री ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि सरकार हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रौद्योगिकी को लॉन्च करने के लिए भी काम कर रही है, जो विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बीच रासायनिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग करती है, जीवाश्म ईंधन के उपयोग को समाप्त करती है। गडकरी ने यह भी कहा कि सरकार वाहन निर्माताओं को देश में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है और वह भारत में निर्माताओं के साथ चर्चा के अंतिम चरण में है। इस महीने की शुरुआत में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने भारत में एल्युमिनियम-एयर सिस्टम बनाने के लिए एक इजरायली स्टार्ट-अप कंपनी इंडियन ऑयल और इंडियन एलर्जी के बीच साझेदारी की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री का मानना ​​है कि अगले दो वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत में कमी आएगी और यह पेट्रोल और डीजल वाहनों की तरह ही प्रतिस्पर्धी होंगे।
नितिन गडकरी ने अपने भाषण में यह भी कहा कि भारत में प्रदूषण मुक्त परिवहन को विकसित करने के लिए ई-गतिशीलता एक महत्वपूर्ण उपकरण होगा। उन्होंने यहां तक ​​कहा कि भारत and 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल का आयात करता है, और यह अगले 4-5 वर्षों में दोगुना होने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे देश की अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ेगा और ऊर्जा के कुशल और वैकल्पिक तरीके की तलाश करना जरूरी है।

Check Also

ग्रेटर नोएडा में अवैध कॉलोनियों की रजिस्ट्री पर लगनी चाहिए रोक

ग्रेटर नोएडा( कपिल कुमार) ग्रेटर नोएडा शहर में जगह-जगह अवैध कॉलोनियां काटी जा रही हैं …

Leave a Reply

%d bloggers like this: