Breaking News
Home / अभी-अभी / यूपी पंचायत चुनाव: 20 जिलों में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू।

यूपी पंचायत चुनाव: 20 जिलों में दूसरे चरण की वोटिंग शुरू।

यूपी | शालू शर्मा :

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है , जिसमें 20 जिलों के 2.23 लाख से अधिक पदों के लिए 3.48 लाख से अधिक उम्मीदवार मैदान में थे। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य 3.23 करोड़ से अधिक मतदाताओं के साथ सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा। दूसरे चरण का महत्व राज्य की राजधानी लखनऊ और वाराणसी के रूप में माना जाएगा जो इस दौर में चुनावों में जाएंगे।

लखनऊ और वाराणसी के अलावा अमरोहा, आजमगढ़, इटावा, एटा, कन्नौज, गोंडा, गौतम बौद्ध नगर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, बडौन, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, ललितपुर और सुल्तानपुर जिलों में मतदान होगा।जिला पंचायतों के सदस्यों के 787 पदों के लिए, 11,483 उम्मीदवार हैं।क्षेत्र पंचायतों की 19,653 सीटों के लिए, 85,232 उम्मीदवार मैदान में हैं।
जहां तक ​​ग्राम पंचायतों का संबंध है, 14,897 पदों के लिए 1,21,906 उम्मीदवार हैं। ग्राम पंचायत वार्डों के लिए, 1,87,781 पदों के लिए 1,30,305 उम्मीदवार हैं। उम्मीदवार चुनाव आयोग (EC ) द्वारा दिए गए “मुक्त प्रतीकों” पर चुनाव लड़ेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) द्वारा पंचायत चुनावों के सुचारू संचालन के लिए 2.31 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। पहले चरण के मतदान में, जो 15 अप्रैल को हुआ था, 71 का औसत मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया था।एसईसी के अनुसार, 2015 के पंचायत चुनावों ने 72.11 का मतदान प्रतिशत दर्ज किया था।
कोरोनवायरस वायरस की स्थिति को देखते हुए, एसईसी ने पिछले महीने कहा था कि पंचायत चुनावों के लिए डोर-टू-डोर प्रचार के दौरान पांच से अधिक लोगों को एक उम्मीदवार के साथ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अतिरिक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने कहा कि एसईसी द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेटों के तहत तीन सदस्यीय टीमों का गठन किया गया था।जिला स्तर पर, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है और सीओवीआईडी ​​-19 की रोकथाम पर जोर दिया गया है।
मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा और मतदान केंद्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा।

मतदाताओं को कतार में खड़े होने के बीच छह फीट की दूरी बनाए रखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

Check Also

नए कोविड वेरिएंट का केस मिला जिसने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर, सरकार ने राज्यों को किया अलर्ट

नॉएडा :इजरायल ने कोविड-19 वेरिएंट के ऐसे मामले की पहचान की है जिसके बारे में …

Leave a Reply

%d bloggers like this: