नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली एरोसिटी तक 66 मिनट में यात्रा: 72 किमी लंबा रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर पांच वर्षों में होगा तैयार

नोेएडा। दिव्यांशु ठाकुर

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द ही, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली एरोसिटी तक की यात्रा का समय घटकर केवल 66 मिनट रह जाएगा। यह संभव होगा 72 किलोमीटर लंबे रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के बाद, जो गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) से जोड़ेगा। यह परियोजना पांच वर्षों में पूरी होने की उम्मीद है और इसके बाद, यह सुपर-फास्ट रैपिड रेल सेवा यात्रियों को एनआईए से दिल्ली के सराय काले खान तक एक घंटे से भी कम समय में पहुंचाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि यह रैपिड रेल सेवा 72 किलोमीटर लंबे रेल-मेट्रो कॉरिडोर के माध्यम से संचालित होगी। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एनसीआरटीसी) ने यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (वाईईआईडीए) को एक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) सौंपी है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल द्वारा इस डीपीआर की समीक्षा की जा रही है और जल्द ही स्वीकृति मिलने की संभावना है।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर की अनुमानित लागत 20,637 करोड़ रुपये है और इसका निर्माण पांच वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है। इस कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे, जिनमें 11 आरआरटीएस-कम-मेट्रो स्टेशन और 11 प्योर मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, 13 भविष्य के स्टेशनों का प्रावधान भी है।

अधिकांश कॉरिडोर ऊंचा होगा, जबकि अंतिम स्टेशन एनआईए पर भूमिगत होगा। रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर दो तरह की सेवाएं प्रदान करेगा: एक फास्ट आरआरटीएस सेवा, जो 114 किमी प्रति घंटे की गति से सीमित स्टेशनों पर रुकेगी, और एक मेट्रो सेवा, जो 46 किमी प्रति घंटे की गति से सभी स्टेशनों पर रुकेगी।

फास्ट आरआरटीएस सेवा सराय काले खान तक 56 मिनट, दिल्ली एरोसिटी तक 66 मिनट, गाजियाबाद तक 37 मिनट और मेरठ तक 72 मिनट में यात्रा का समय प्रदान करेगी। सामान्य आरआरटीएस सेवा 84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलकर प्रत्येक रूट पर अतिरिक्त 13 मिनट लेगी।

रैपिड रेल-मेट्रो कॉरिडोर में चार मूर्ति चौक और नॉलेज पार्क वी के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का 10 किलोमीटर का विस्तार भी शामिल होगा। इसके साथ ही, एनआईए और येडा सेक्टर 21/फिल्म सिटी के बीच प्रस्तावित लाइट रेल ट्रांजिट को भी शामिल किया जाएगा।

इस नए कॉरिडोर से 2030-31 तक प्रतिदिन लगभग 3,26,000 यात्रियों के आवागमन की उम्मीद है, जिसमें पीक ऑवर पीक डायरेक्शन ट्रैफिक (PHPDT) 8,784 होगा। यह संख्या 2054-55 तक बढ़कर 7,57,000 दैनिक यात्रियों और 23,957 PHPDT तक पहुंच जाएगी।

Related posts

Leave a Comment