भारतीय किसान यूनियन का ट्रैक्टर मार्च: भूमि अधिग्रहण और भूखंड की मांगों पर अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान 4o

ग्रेटर नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

शहर में आज भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) द्वारा नए भूमि अधिग्रहण कानून के कार्यान्वयन और 10 प्रतिशत भूखंड देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर ट्रैक्टर मार्च का आयोजन किया गया। इस मार्च के दौरान किसानों ने प्राधिकरण के दोनों गेटों के सामने अपने ट्रैक्टर खड़े कर दिए और एक पंचायत कर अनिश्चितकालीन धरना जारी रखने का निर्णय लिया। प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि उनके कई मुद्दों को लंबे समय से अनदेखा किया जा रहा है, जिसमें प्रमुखता से भूमि अधिग्रहण कानून का सही से पालन न होना और किसानों को भूखंड न मिलना शामिल है। इस विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों किसान अपने ट्रैक्टर लेकर शामिल हुए और प्राधिकरण के सामने जमकर नारेबाजी की। प्राधिकरण के ओएसडी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी कई मांगें एक सप्ताह के भीतर पूरी कर दी जाएंगी। किसानों का कहना है कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं हुईं तो वे अपने आंदोलन को और तेज करेंगे और अनिश्चितकालीन धरना जारी रखेंगे।

यूनियन के जिला प्रभारी राजकुमार तोमर ने कहा कि किसान लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि प्राधिकरण के अधिकारी आश्वासन के नाम पर गुमराह करते रहते हैं। धरना स्थल पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी हिमांशु वर्मा और एसडीएम जितेंद्र गौतम समेत कई अधिकारियों ने किसानों से वार्ता की। इस वार्ता के दौरान, किसानों ने 6 फीसदी भूखंड की मांग को प्रमुखता से उठाया। अधिकारियों ने बताया कि इस मांग के तहत 13 गांवों में प्रकाशन कर दिया गया है और हर सप्ताह पांच गांवों में कैंप लगाकर प्रकाशन किया जाएगा।

बैकलीज के मामलों पर भी चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि इन मामलों को लेकर शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है और शासन से मंजूरी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। किसानों ने बैकलीज के मामलों में भूखंड फ्री होल्ड देने की मांग की। इसके अलावा, गांवों में शमशान घाट और स्कूलों के विकास जैसी मांगों को भी उठाया गया। अधिकारियों ने इन मांगों को पूरा करने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा है।

Related posts

Leave a Comment