नासिक अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक में रिसाव के कारण 24 मरीजों की गयी जान।

नासिक | शालू शर्मा :

मुख्य भंडारण टैंक में रिसाव के कारण ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित होने के बाद महाराष्ट्र के नासिक जिले में सरकार द्वारा संचालित डॉ जाकिर हुसैन अस्पताल में कम से कम 24 रोगियों की मृत्यु हो गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं और मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।
ज़ाकिर हुसैन अस्पताल एक समर्पित कोविद अस्पताल है जिसमें 150 से अधिक मरीज भर्ती हैं। लीकेज को प्लग करने में तकनीशियनों को एक घंटे का समय लगा। ऑक्सीजन टैंक में एक कॉर्क में खराबी हो गई थी, जिसके कारण ऑक्सीजन पाइप लाइन में दबाव कम हो गया था जो सीधे कोविद वार्ड में जाता है।

जिला अधिकारियों ने कहा कि जब कॉर्क में खराबी हुई, तो टैंक से ऑक्सीजन भारी मात्रा में रिसने लगी और यौगिक के माध्यम से गैस का एक सफेद बादल बनाकर फैल गई। टैंक को ठीक करने के लिए तुरंत तकनीशियनों और फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। “उस समय तक बहुत सारी ऑक्सीजन बर्बाद हो गई थी। एक जिला अधिकारी ने कहा कि अस्पताल ने मरीजों के प्रति सिलेंडर को हटाने की कोशिश की, लेकिन उच्च प्रवाह ऑक्सीजन पर आईसीयू के रोगियों को बचाया नहीं जा सका।

Related posts

Leave a Comment