पीएम मोदी आज G7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे।

नई दिल्ली |

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यूनाइटेड किंगडम के कॉर्नवाल में यूके द्वारा आयोजित G7 वर्चुअल शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। प्रधान मंत्री मोदी 12 और 13 जून को जी7 आउटरीच सत्र में वर्चुअल प्रारूप में भाग लेंगे। यूके के पास G7 की अध्यक्षता है और उसने आगामी शिखर सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण कोरिया को आमंत्रित किया है।

सात का समूह (G7) शिखर सम्मेलन शुक्रवार को औपचारिक रूप से शुरू हुआ क्योंकि दुनिया की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के नेता वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के बाद पहली बार कोर्निश तट पर एकत्र हुए।

इस वर्ष के G7 शिखर सम्मेलन का विषय ‘बिल्ड बैक बेटर’ है और यूके ने अपने राष्ट्रपति पद के लिए चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को रेखांकित किया है – भविष्य की महामारियों के खिलाफ लचीलापन को मजबूत करते हुए, स्वतंत्र और निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देकर, जलवायु से निपटने के लिए भविष्य की समृद्धि को बढ़ावा देते हुए कोरोनोवायरस से वैश्विक वसूली का नेतृत्व किया। ग्रह की जैव विविधता को बदलना और संरक्षित करना और साझा मूल्यों और खुले समाजों का समर्थन करना। यह दूसरी बार है जब भारतीय प्रधान मंत्री जी 7 बैठक में भाग लेंगे।

Related posts

Leave a Comment