नोयडा ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से चलाया गया आई एस आई हेलमेट जागरूकता अभियान।

नोएडा | कपिल कुमार :

सबको विदित है 1 जून 2021 से भारत सरकार द्वारा बी.आई.एस से मान्यता प्राप्त आई.एस.आई के केवल असली हेलमेट ही लगाने है,इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुये दिनांक 27 जून 2021 को नोयडा ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से 7 एक्स वेलफेयर टीम और ट्रैक्स एनजीओ ने परथला चौक पे मिलके ये कार्यक्रम किया। इस में 2 पहिया वाहन चालक को असली और नकली हेलमेट के बारे में बता कर जागरूक किया गया। साथ ही आगे से ISI वाले हेलमेट को लगाने के लिए सुझाव दिया गया। अब जब की हर जगह मिलके ये अभियान चलाया जा रहा है जिसमे लोगो को हेलमेट खरीदने पर बिल भी लेने के बारे में बताया जा रहा है। यातायात पुलिस लगातार दुकानो पे जाकर भी ये अभियान चला रही है।
जहा परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जिनके द्वारा 2024 तक सड़क दुर्घटनाओं को 50% से ज्यादा कम करने की शुरुआत हो चुकी हैं , ऐसे में ये जागरूकता अभियान अहम रोल निभाएगा, हर दिन होंने वाली दुर्घटनाओं को कम करने में। 7 एक्स वेलफेयर टीम और ट्रैक्स एनजीओ आगे भी नोयडा ट्रैफिक पुलिस विभाग के साथ ये जागरूकता अभियान चलाता रहेगा। आज दो पहिया वाहन वालो ने शपथ भी ली की आगे से हेलेमट जरूर लगाएंगे, आई.एस.आई वाले हेलमेट ही खरीदेंगे और यातायात नियम का पालन करते हुए बाकी साथ के लोगो को भी इसके बारे में समझायेंगे। अब परथला चौक पे सस्पेंशन ब्रिज का कार्य तेजी से चल रहा है।

ऐसे में वहा डायवर्सन के बाद भी जाम का अंदेशा लगा रहता है। ऐसे में बहुत से 2 पहिया वाहन चलाने वाले बिना हेलेमट के भी जल्द घर पहुचने की तेजी में रहते है। ऐसे में नोयडा प्राधिकरण और ट्रैफिक विभाग को ज्यादा सचेत और तत्पर रहने की जरूरत है। इस कार्य मे प्राधिकरण से मुकेश वैश्य और ट्रैफिक विभाग टीम के साथ आ जाने से समश्या का अतिशीघ्र समाधान मिल रहा है। और जिससे किसी भी दुर्घटनाओं को रोका जा सके और ट्रैफिक सुचारू रूप से चले और ब्रिज का काम भी चलता रहे। परथला चौक पर नियुक्त समस्त यातायातकर्मी, राकेश यादव,वरण कुमार, जयेंद्र गंगवार, बलवीर सिंह और विंग कमांडर बक्शी , नोयडा प्राधिकरण से वरिष्ठ प्रबंधक मुकेश कुमार वैश्य का सहयोग प्राप्त हुआ ।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment