बाल चिकित्सा देखभाल में प्रशिक्षित 90 स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर।

नोएडा | शालू शर्मा :

गौतमबुद्धनगर स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बाल चिकित्सा देखभाल में 90 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया है जो अधिक बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि छह दिवसीय प्रशिक्षण 25 जून से 30 जून तक सेक्टर 39 के नोएडा कोविड अस्पताल में आयोजित किया गया था। “नोएडा कोविड अस्पताल में प्रत्येक में 30 स्वास्थ्य पेशेवरों वाले तीन बैचों को दो-दो दिनों के लिए प्रशिक्षित किया गया था। 90 पेशेवरों में 20 डॉक्टर और 70 नर्स शामिल थे। प्रशिक्षुओं में जिला अस्पताल और जिले के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी शामिल थे, ”डॉ अमित कुमार, जिला सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, जो मास्टर प्रशिक्षकों में से एक हैं।
“बच्चों को संभालना थोड़ा संवेदनशील होता है। हमने नर्सों को इंजेक्शन और दवाएं देने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित किया। डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया था कि शिशुओं को कैसे इंटुबैट किया जाए और किस तरह का उपचार किया जाना चाहिए, ”सीएचसी बादलपुर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ रणवीर सिंह ने कहा, जो एक मास्टर ट्रेनर भी हैं।
जीबी नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक ओहरी के अनुसार, संभावित तीसरी लहर को देखते हुए चिकित्सा विशेषज्ञों और कर्मचारियों की भूमिका बढ़ जाती है। “जिला स्वास्थ्य विभाग ने प्रशिक्षण सत्रों के लिए उचित उपकरण और सहारा प्रदान किया। बेहतर समझ के लिए डमी शिशुओं को भी प्रदान किया गया, ”डॉ ओहरी ने कहा।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment