उत्तराखंड ने कोविड-19 के मद्देनजर लगातार दूसरे वर्ष कांवड़ यात्रा रद्द की।

उत्तराखंड |
उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार (2 जून) को मौजूदा COVID-19 स्थिति को देखते हुए हरिद्वार से कांवड़ यात्रा रद्द कर दी। राज्य सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने एएनआई के हवाले से कहा, “उत्तराखंड सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच एहतियात के तौर पर हरिद्वार से ‘सावन’ के महीने में आयोजित कांवड़ यात्रा रद्द कर दी है।”
उत्तराखंड सरकार ने पिछले साल भी कोरोनावायरस महामारी के कारण यात्रा रद्द कर दी थी। शिव भक्त, जिन्हें कांवरियों के नाम से भी जाना जाता है, हर साल ‘सावन’ के हिंदू कैलेंडर महीने के दौरान शिव मंदिरों में गंगा के पवित्र जल को चढ़ाते हैं।
ये तीर्थयात्री उत्तराखंड में हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री और बिहार के सुल्तानगंज में गंगा का पानी लाने के लिए जाते हैं। इसके बाद यह जल मंदिरों में भगवान शिव को चढ़ाया जाता है। इससे पहले उत्तराखंड ने राज्य उच्च न्यायालय के आदेशों के संबंध में चार धाम यात्रा को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया था। इसके अलावा, राज्य सरकार ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है जिसने यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।
उनियाल ने कहा, “उच्च न्यायालय ने भले ही चार धाम यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया हो, लेकिन सरकार ने इसके खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। अब केवल सर्वोच्च न्यायालय ही इस मामले का फैसला करेगा।”

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment