दिल्ली में 18 साल में जुलाई में हुई अब तक की सबसे ज्यादा बारिश।

नई दिल्ली |
दिल्ली में मानसून भले ही देर से आया हो, लेकिन अब राजधानी में पानी भर रहा है। शहर में इस महीने अब तक 381 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो 2003 के बाद जुलाई में सबसे अधिक और अब तक की दूसरी सबसे अधिक बारिश है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला, जो शहर के लिए प्रतिनिधि डेटा प्रदान करती है, ने मंगलवार सुबह केवल तीन घंटों में 100 मिमी बारिश दर्ज की।
यह भी आठ साल में जुलाई महीने में 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश है। 2013 में, दिल्ली में 21 जुलाई को 123.4 मिमी बारिश हुई थी। निर्धारित समय से 16 दिन देरी से 13 जुलाई को मानसून आने के बावजूद राजधानी में इस महीने अब तक बारिश के 14 दिन दर्ज किए गए हैं।
19 वर्षों में सबसे अधिक विलंबित मानसून अब दिल्ली को भीग रहा है, निचले इलाकों में पानी भर रहा है और लंबे ट्रैफिक जाम का कारण बन रहा है।
आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने 27 जुलाई तक अब तक 380.9 मिमी बारिश सामान्य 183.5 मिमी के मुकाबले 108 प्रतिशत अधिक बारिश का अनुमान लगाया है। आम तौर पर, दिल्ली में जुलाई में 210.6 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment