जामिया के शूटर को पटौदी महापंचायत में अभद्र भाषा के आरोप में जमानत।


नई दिल्ली :

जिला सत्र अदालत ने 4 जुलाई को गुरुग्राम के पटौदी में एक महापंचायत में मुसलमानों के खिलाफ कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी करने के लिए 19 वर्षीय गोपाल शर्मा को सोमवार को जमानत दे दी। 15 जुलाई को, पटौदी की एक अदालत ने उनकी जमानत याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इस तरह की गतिविधियों के परिणाम “कहीं अधिक खतरनाक हो सकते हैं और यह सांप्रदायिक हिंसा में तब्दील हो सकते हैं”। उस दिन बाद में, शर्मा के वकील ने फैसले को चुनौती दी और सत्र अदालत के समक्ष जमानत याचिका दायर की।

तिरिक्त सत्र न्यायाधीश डीएन भारद्वाज ने सोमवार को उन्हें जमानत दे दी। शर्मा के वकील कुलभूषण भारद्वाज ने कहा कि उनके मुवक्किल को बलि का बकरा बनाया गया था। “मेरे मुवक्किल ने महापंचायत का आयोजन नहीं किया था और वह अकेले नहीं थे जिन्होंने भीड़ को संबोधित किया था; लेकिन कार्रवाई सिर्फ उनके खिलाफ की गई।’ शर्मा ने अपने भाषण में कथित तौर पर मुस्लिम समुदाय पर हमले का आह्वान किया।

इससे पहले, गोपाल ने उस समय सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने दिल्ली के जामिया नगर इलाके में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम का विरोध करने वालों पर बंदूक लहराई और उन पर गोलियां चला दीं। उस घटना में उन्हें मौके से गिरफ्तार कर लिया गया था और भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उन्हें 28 दिनों के लिए किशोरों के सुधार गृह में (शर्मा उस समय 18 वर्ष का नहीं था) सुरक्षात्मक हिरासत में रखा गया था, जिसके बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था। पुलिस ने कहा कि शर्मा को कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में 12 जुलाई को सेक्टर 83 से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने कहा कि उनके भाषण से दंगे हो सकते थे और पटौदी क्षेत्र की कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती थी, जहां “धार्मिक धर्मांतरण,” लव जिहाद “और जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए एक कानून पर चर्चा करने के लिए महापंचायत का आयोजन किया गया था।

पुलिस ने बताया कि चार जुलाई को हुई महापंचायत में करीब 600 लोग शामिल हुए थे। पुलिस ने कहा कि महापंचायत की वीडियो रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा की गई, जिसके बाद कई लोगों ने उनकी गिरफ्तारी की मांग की, जिसके बाद शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की गई। उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153A (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295A (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment