एलआईसी के आईपीओ में कितना पैसा लगा सकते हैं पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारी?

नॉएडा

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी शेयर बाजार में दस्तक देने को तैयार है। कंपनी ने देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने के लिए मार्केट रेग्युलेटर सेबी के पास मसौदा दस्तावेज जमा करा दिए हैं। इस इश्यू का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनेवस्टर्स के लिए, 10 फीसदी पॉलिसीहोल्डर्स के लिए और पांच फीसदी कर्मचारियों के लिए रिजर्व होगा। यही वजह है कि रिटेल इनवेस्टर्स के साथ-साथ पॉलिसीहोल्डर्स और कर्मचारियों को भी इसका बेसब्री से इंतजार है।

एलआईसी के 26 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स के लिए 3.16 करोड़ शेयर रिजर्व रखे गए हैं। लेकिन केवल वही पॉलिसीहोल्डर्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जिनका पैन पॉलिसी से जुड़ा होगा और जिनके पास डीमैट अकाउंट होगा। पॉलिसी 13 फरवरी, 2022 को या उससे पहले जारी होनी चाहिए। पॉलिसीहोल्डर्स के पास अपने नाम से डीमैट अकाउंट होना चाहिए। साथ ही उसे 28 फरवरी तक अपने पॉलिसी रेकॉर्ड में पैन अपडेट करना जरूरी है।

एलआईसी के इश्यू में पॉलिसीहोल्डर्स अधिकतम चार लाख रुपये तक के शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। वे पॉलिसीहोल्डर्स कैटगरी में दो लाख रुपये और रिटेल कैटगरी में दो लाख रुपये की बोली लगा सकते हैं। अगर दोनों आवेदन एक ही डीमैट अकाउंट से किए जाते हैं, तब भी यह वैध माना जाएगा। पॉलिसीहोल्डर्स के लिए कोई लॉकइन पीरियड नहीं होगा और वे लिस्टिंग के दिन ही शेयर बेच सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment