बांग्‍लादेश ने श्रीलंका को दिए कर्ज की अदायगी की समय सीमा एक वर्ष के लिए बढ़ाई

Bangladesh extends loan repayment deadline to Sri Lanka by one year

कोलंबो । श्रीलंका मौजूदा समय में श्रीलंका अपने इतिहास के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। आलम ये है कि श्रीलंका मौजूदा समय में विदेशों से लिए गए किसी भी कर्ज को समय से उतारने की स्थिति में नहीं है। यहां के आर्थिक हालात बेहद खराब हो चुके हैं। चीन के कर्ज को चुकाने के लिए ही श्रीलंका को दोबारा उसी से कर्ज लेना पड़ रहा है। इस बीच श्रीलंका ने बांग्‍लादेश से मिले कर्ज को चुकाने में भी असमर्थता व्‍यक्‍त की है। इसके बाद बांग्‍लादेश ने बड़ा फैसला लेते हुए श्रीलंका को दिए ए 20 करोड़ डालर के कर्ज को चुकाने के लिए एक वर्ष का समय और दे दिया है।
कर्ज अदायगी की बढ़ी समय सीमा
डेली मिरर की खबर के मुताबिक बांग्‍लादेश बैंक डायरेक्‍टर्स के बीच हुई एक अहम बैठक के बाद रविवार को ये फैसला लिया गया है। सेंट्रल बैंक के प्रवक्‍ता सिराजुल इस्‍लाम ने इसकी जानकारी देते हुए बताया हे कि श्रीलंका को दिए गए कर्ज की अदायगी की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस दौरान अन्‍य शर्तों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि बांग्‍लादेश ने पहली बार किसी दूसरे देश को कर्ज दिया था। ये कर्ज मई 2021 में किए गए एक समझौते के बाद दिया गया था। इस डील के मुताबिक श्रीलंका को इस कर्ज को तीन माह के अंदर चुकाना था। लेकिन देश में उपजे वित्‍तीय और राजनीतिक संकट के चलते श्रीलंका इसमें पूरी तरह से नाकाम साबित हुआ है। इसी वजह से बांग्‍लादेश ने कर्ज अदायगी की मियाद को बढ़ाया गया है।
इमरजेंसी मेडिकल सप्‍लाई भेजी
बीते गुरुवार को बांग्‍लादेश ने श्रीलंका को इमरजेंसी मेडिकल सप्‍लाई भी भेजी थी। बता दें कि आजादी के बाद से श्रीलंका के सामने पहली बार ऐसा संकट आया है। एक टोकन हैंडओवर सेरेमनी के दौरान स्‍टेट गेस्‍ट हाउस पद्मा में बांग्‍लादेशी विदेश मंत्री एके अब्‍दुल मोमीन और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जाहिद मलेक ने बांग्‍लादेश में मौजूद श्रीलंका हाई कमीश्‍नर सुदर्शन डीएस सेनविरात्‍ने को दवाओं के कुछ बाक्‍स सौंपे थे।

Related posts

Leave a Comment