संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपाक्स के मिले तीन और मामले, एक हफ्ते पहले मिला था पहला केस

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात में भी मंकीपाक्स के मामले मिलने शुरू हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि खाड़ी देश के द्वारा लगभग एक सप्ताह पहले वायरस का पहला मामला मिलने की घोषणा के बाद सोमवार को मंकीपाक्स के तीन और मामले मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमित व्यक्ति के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है। देश में पहला मामला 29 साल की महिला का था, जो पश्चिम अफ्रीका का दौरा कर वापस लौटी थी।
क्या है मंकीपाक्स
इंटेलिजेंस सीनियर फर्मास्यूटिकल एनालिस्ट सैम फजेली के अनुसार, मंकीपाक्स चिकनपाक्स और स्मालपाक्स की तरह ही एक ओर्थोंपाक्सवायरस है। लेकिन, मृत्यु दर के मामले में यह स्मालपाक्स से कम प्रोब्लमेटिक है। मंकीपाक्स अपने नाम के अनुसार यह कोई बंदरों से फैलने वाला वायरस नहीं है।
मंकीपाक्स के लक्षण
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मंकीपाक्स आमतौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है और आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक रहती है। यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं में गंभीर हो सकता है। लक्षण प्रकट होने की अवधि आमतौर पर 6 से 13 दिनों की होती है लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक लंबी हो सकती है। इसके विशिष्ट लक्षणों में बुखार सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द पीठ दर्द और थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं और फिर इसके बाद त्वचा पर चकत्ते या घाव होते हैं।

Related posts

Leave a Comment