Pakistan में सिख लड़की का अपहरण, जबरन इस्लाम कुबूल कराया; भारतीय विदेश मंत्रालय से दखल देने की अपील

बुनेर। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा प्रांत के बुनेर जिले में सिख समुदाय की एक लड़की को बलपूर्वक अगवा कर लिया गया है। साथ ही उसे बीस अगस्त की शाम को जबरन इस्लाम कुबूल करवाया गया। गुरुचरन सिंह की बेटी दीना कौर को बंदूक की नोक पर पहले अगवा किया गया। फिर उसके बाद उससे दुष्कर्म करके अपहरणकर्ता ने स्थानीय प्रशासन व पुलिस की मदद से उससे निकाह कर लिया।
विरोध में सड़कों पर उतरे लोग
भेदभाव और दमन से परेशान होकर सिख समुदाय के सैकड़ों लोगों और स्थानीय लोगों ने न्याय की मांग करते हुए सड़कों को जाम कर दिया। एक सिख प्रदर्शनकारी ने कहा कि वह पाकिस्तान के लोगों से अपील करते हैं कि यह प्रदर्शन उनकी बेटी के लौटने तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने उन्हें लड़की की तलाश को लेकर एक दिन तक उन लोगों को गुमराह किया है। उन्होंने बताया कि लड़की के अपहरण के संबंध में पुलिस स्टेशन में एफआइआर दर्ज करा दी गई है। उल्लेखनीय है कि खैबर पख्तूनवा में कई सिख परिवार रहते हैं। इनमें ज्यादातर लोग व्यापार करते हैं। अपनी बेटियों की रक्षा के लिए पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के बहुत से लोग शरण लेने के लिए भारत जा चुके हैं।
मनजिंदर सिंह सिरसा ने एस. जयशंकर से दखल देने को कहा
दीना कौर के अपहरण और जबरन शादी का मामला पाकिस्तान के समक्ष उठाने और शिक्षिका की रिहाई सुनिश्चित करने की भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से आग्रह किया है। सिरसा ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख, हिंदू और अन्य समुदाय की लड़कियों का अपहरण, धर्मांतरण और फिर अपहरणकर्ताओं के साथ शादी करना आम बात हो गई है। पाकिस्तान में मानवाधिकारों की दयनीय स्थिति है। अधिकांश मामले में पुलिस लड़कियों के परिवार वालों को चुप रहने को कहती है और दीन कौर के मामले में भी ऐसा ही हुआ है।

Related posts

Leave a Comment