अमेरिका ने भारत के साथ सप्लाई चेन को मजबूत करने का किया आह्वान

नई दिल्ली। यूएस डिप्टी ट्रेजरी सेक्रेटरी वैली एडेमो ने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत जैसे “विश्वसनीय भागीदारों” के बीच सप्लाई चेन को मजबूत करने का आह्वान किया है।
यह संदेश अडेमो की भारत यात्रा के दौरान दिया गया था जिसमें ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने और वैश्विक खाद्य असुरक्षा को संबोधित करने जैसी महत्वपूर्ण साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा हुई थी।
शुक्रवार को अमेरिकी ट्रेजरी सचिव ने नई दिल्ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित भारत सरकार के कई अधिकारियों से मुलाकात की।
अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा, नई दिल्ली में उप सचिव की बैठकों के दौरान, उन्होंने (वाली एडेयमो) क्वाड और इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक (Quad and Indo-Pacific Economic) जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के पहले से ही मजबूत संबंधों को गहरा करने के महत्व को रेखांकित किया।
संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दोनों ने स्वीकार किया है कि व्यापार, निवेश और कनेक्टिविटी के माध्यम से वैश्विक सुरक्षा, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने में उनके साझा हित हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने दो व्यक्तिगत द्विपक्षीय बैठकें की हैं, जिसके दौरान उन्होंने नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की जो संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करती है।

Related posts

Leave a Comment