ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बिल्डिंग में एयर वेंटीलेशन ना होने के कारण बीमारी का खतरा बढ़ रहा है।

कार्यालय में पीने के पानी की भी किल्लत है।

ग्रेटर नोएडा । कपिल कुमार

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय की बिल्डिंग बहुत भव्य और शानदार बनी हुई है लेकिन कुछ छोटी मोटी कमियों के कारण वहां पर आने वाले लोग और कर्मचारियों बिल्डिंग में अच्छा महसूस नहीं करते हैं बिल्डिंग में वेंटिलेशन ना होने के कारण यह समस्या बनी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार खराब वेंटीलेशन आपकी इम्यूनिटी के साथ-साथ कार्य क्षमता पर भी डालता है प्रतिकूल असर।

कार्यालय में खराब वेंटिलेशन के कारण कोरोना संक्रमण ही नहीं फैलता, बल्कि आपकी इम्‍युनिटी और कार्य करने की क्षमता पर भी इसका असर पडता है। इसके पीछे वैज्ञानिक तर्क यह है कि कार्यालय में वेंटिलेशन सही तरीके से होने के कारण शुद्ध हवा और सूर्य की किरणें कार्यालय के अंदर तक पहुंचती है। शुद्ध हवा जहां आपके दिमाग को तरोताजा रखती है, वहीं विटामिन डी आपकी इम्‍युनिटी बढाने का काम करता है। अगर प्रॉपर वेंटिलेशन न हो तो शुद्ध हवा कार्यालय के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती है। वहीं सूर्य की किरणे भी नहीं पहुंचती हैं। ऐसे में विषाणु पनपते है और फंगल बीमारियों का भी खतरा रहता है। वेंटिलेशन सही तरीके से न होने के कारण मानसिक बीमारियां जैसे तनाव, अनिद्रा, सांस लेने में प्रॉब्लम सहित अन्‍य बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बिल्डिंग में एयर वेंटीलेशन न होने के बहुत दुष्प्रभाव प्राधिकरण में काम करने वाले कर्मचारी और बाहर से आने वाले किसान और आम आदमी की सेहत पर पड़ रहा है सर्दियों के मौसम में हीटर चलाए जा रहे हैं जिससे सफोकेशन और ज्यादा हो जाती है उससे भी कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

कार्यालय में पीने के पानी की भी किल्लत है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में हजारों लोग रोजाना अपने कार्य के लिए आते हैं। उन सभी लोगों की ज्यादातर एक समस्या है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय में पीने का पानी नहीं मिलता है। कुछ जगह वाटर कूलर लगे हुए हैं लेकिन उनमे से भी ज्यादातर की स्थिति खराब है ऐसे में लोग ठीक से पानी नहीं पी पाते हैं वाटर कूलर के पास में गिलास की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे कि आसानी से सभी लोगों पानी पी सके।

कार्यालय में पर्याप्‍त मात्रा में एयर वेंटिलेशन की व्‍यवस्‍था करें। सुबह और शाम के वक्‍त कार्यालय के दरवाजे और खिडकियां खोलकर रखें, ताकि कार्यालय के अंदर शुद्ध हवा प्रवेश कर सके। इस शुद्ध हवा के कई फायदे है जो आपको निरोग बनाए रखने में सहायक होगी।

Related posts

Leave a Comment